Jansandesh online hindi news

उत्तर प्रदेश : ब्लाक प्रमुख के चुनाव आज, नतीजे शाम तक होंगे घोषित

 | 
उत्तर प्रदेश : ब्लाक प्रमुख के चुनाव आज, नतीजे शाम तक होंगे घोषित

कानपुर। प्रदेश में ब्लाक प्रमुख के 476 पदों  के लिए शनिवार को मतदान होगा। मतदान पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच होगा। उसके बाद मतगणना होगी और फिर परिणाम घोषित किये जाएंगे। गुरुवार को हुए नामांकन दाखिले के दौरान राज्य के कई जिलों में हुए बवाल, तोड़फोड़, मारपीट और फायरिंग की घटनाओं को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी तैनात प्रेक्षकों और जिलाधिकारियों को पूरी तरह से शांतिपूर्ण,निष्पक्ष और स्वतंत्र मतदान करवाए जाने के निर्देश दिये हैं।

शनिवार को होने वाले मतदान के लिए सभी विकास खंड मुख्यालयों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी की जा रही है। गुरुवार को हुए नामांकन दाखिले  में राज्य के 75 जिलों के 825 ब्लाक प्रमुख पदों के लिए कुल 1778 नामांकन प्राप्त हुए थे। इनमें से जांच के दौरान 68 नामांकन रद्द कर दिये गये थे। इसके बाद कुल 1710 उम्मीदवार बचे थे। शुक्रवार को नामांकन वापसी के दिन कुल 187 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिये। कुल 349 पदों पर एक-एक उम्मीदवार ही बचे होने की वजह से उन्हें निर्विरोध विजयी घोषित किया गया। अब बाकी बचे 476 पदों के लिए शनिवार को मतदान करवाया जाए।

प्रदेश के 825 ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य के कुल 75852 पद हैं। यही क्षेत्र पंचायत सदस्य अपने बीच में से ही किसी एक क्षेत्र पंचायत सदस्य को अपना ब्लाक प्रमुख चुनने के लिए मतदान करेंगे। गोण्डा जिले के मुजेहना ब्लाक की क्षेत्र पंचायत का कार्यकाल पूरा न होने के कारण यहां ब्लाक प्रमुख का चुनाव नहीं हो रहा है