Jansandesh online hindi news

अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य देंगी महिलाए,कुशीनगर मे त्योहार को लेकर दिखा उत्साह

भगवान सूर्य और प्रकृति उपासना के महापर्व छठ की तैयारी पूरी हो गयी है। दो दिवसीय सूर्यषष्ठी छठ व्रत की शुरुआत शुक्रवार को शाम से होगी। पर्व की पूर्व संध्या पर एक स्पताह पहले से ही नदी,तालाबों और पोखरों की साफ-सफाई के साथ ही बेदी बनाने का काम शुरू हो गया। सोमवार से नहाय-खाय के साथ ही छठ पूजा शुरू हो चुकी है।
 | 
अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य देंगी महिलाए,कुशीनगर मे त्योहार को लेकर दिखा उत्साह
अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य देंगी महिलाए,कुशीनगर मे त्योहार को लेकर दिखा उत्साह 

उपेंद्र कुशवाहा

पडरौना,कुशीनगर : भगवान सूर्य और प्रकृति उपासना के महापर्व छठ की तैयारी पूरी हो गयी है। दो दिवसीय सूर्यषष्ठी छठ व्रत की शुरुआत शुक्रवार को शाम से होगी। पर्व की पूर्व संध्या पर एक स्पताह पहले से ही नदी,तालाबों और पोखरों की साफ-सफाई के साथ ही बेदी बनाने का काम शुरू हो गया। सोमवार से नहाय-खाय के साथ ही छठ पूजा शुरू हो चुकी है। मंगलवार को खरना (उपवास) होगा। बुधवार की शाम व्रती घाटों पर पानी में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अर्घ्य देंगे। वहीं बृहस्पतिवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर व्रती पारण करेंगे। 

कार्तिक शुक्ल पंतमी में होने वाले लोक आस्था के सूर्यषष्ठी व्रत को लेकर जनपद के पडरौना शहर के आलावा गांव में खासा उत्साह है। इस पर्व में भगवान सूर्य की उपासना और अर्घ्य देने का नियम है। प्राचीन मान्यताओं के मुताबिक छठी मैया और भगवान सूर्य करीबी सम्बंधी हैं। इसलिए छठी मैया के साथ ही भगवान भाष्कर की पूजा-अर्चना की जाती है। कहा जाता है कि जो व्यक्ति इन दोनों की अराधना करता है, उनकी संतानों की रक्षा छठी मैया करती हैं। इस व्रत का वैज्ञानिक आधार भी है। बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ ही पुरुष भी छठ का निर्जला व्रत रखते हैं। 

कुशीनगर में सभी छठ घाटों पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस के जवान रहेंगे तैनात-एसपी

कुशीनगर के पडरौना शहर में जगह-जगह बज रहे छठ मइया के गीत माहौल को भक्तिमय बना रहे हैं। छठ से जुड़े सामानों की दुकानें सज गईं। पूजा सामग्रियों के दामों पर महंगाई का असर है लेकिन आस्थावानों के उत्साह में कमी नहीं दिख रही है। उधर,पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल ने बताया कि छठ महापर्व पर घाटों पर सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम रहेंगे। इसके लिए सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।