Home उत्तर प्रदेश प्रयागराज : आम आदमी पार्टी ने किन्नर अखाडे के महामंडलेश्वर भवानी मां...

प्रयागराज : आम आदमी पार्टी ने किन्नर अखाडे के महामंडलेश्वर भवानी मां वाल्मीकि को दिया

58
0

[object Promise]

प्रयागराज । आम आदमी पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राज्‍यसभा सांसद संजय सिंह ने शुक्रवार को ऐलान किया कि पार्टी ने इलाहाबाद से लोकसभा का टिकट इस्‍लाम धर्म छोड़कर हिंदू धर्म अपनाने वाली किन्‍नर अखाड़े की महामंडलेश्‍वर भवानी मां वाल्मीकि को दिया हैं। उनके अलावा यूपी से लालगंज, संभल और कानपुर देहात सीट से भी तीन और उम्मीदवारों को चुनाव में उतरेगी।

किन्नर अखाड़े में आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मीनारायण त्रिपाठी के बाद दूसरे स्थान रखने वाली भवानी माँ बीजेपी और अन्‍य दलों से टिकट मांग रही थीं लेकिन मौका नहीं मिलने पर आम आदमी पार्टी से जुड़ी हैं।भवानी मां वाल्मीकि के अलावा आप ने यूपी की तीन और सीटों लालगंज (SC) से इंजिनियर अजीत सोनकर, संभल से अंजु सैनी और कानपुर देहात से आशुतोष ब्रह्मचारी को उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले आम आदमी पार्टी ने तीन उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से एक उम्मीदवार का नामांकन रद्द हो गया।

नवंबर 1972 को दिल्ली के चाणक्यपुरी में जन्मीं महामंडलेश्वर भवानी मां की जिंदगी काफी मुश्किल रही है। उनका परिवार बेहद गरीब था। पिता की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी जिससे पूरे परिवार का भरण-पोषण हो सके। 13 वर्ष की उम्र में उन्हें पता चला था कि वह किन्नर हैं। भवानी ने 2010 में हिंदू धर्म छोड़कर इस्लाम अपनाया था।

वह 2012 में हज यात्रा भी कर चुकी हैं। हालांकि पांच साल बाद उन्होंने दोबारा हिंदू धर्म अपना लिया।भवानी साल 2016 में अखिल भारतीय हिंदू महासभा के किन्नर अखाड़े में धर्मगुरु बनी थीं। उन्हें स्वामी वासुदेवानंद सरस्वती ने साल 2017 में महामंडलेश्वर की उपाधि दी थी। भवानी ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब जिस वक्त उन्हें पता चला कि वह किन्नर हैं। तब उन्हें किन्नर और सामान्य स्त्री-पुरुष के बारे में उन्हें कुछ पता नहीं था। मगर समाज के लोग मेरे साथ अन्य बच्चों की तरह पेश नहीं आते थे। ये बात मुझे परेशान करती रहती थी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।