Home उत्तर प्रदेश कुशीनगर में मिलेगी सीएनजी और पीएनजी की सुविधा

कुशीनगर में मिलेगी सीएनजी और पीएनजी की सुविधा

45
0

[object Promise]
उपेन्द्र कुशवाहा
पडरौना,कुशीनगर : अब बडे शहरो की तर्ज पर  कुशीनगर में भी सीएनजी से गाड़ियां चलेंगी और लोगों के किचेन में पाइप-लाइन के जरिये रसोई गैस (पीएनजी) की सुविधा मिलने कि उम्मीद है । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 22 नवंबर को दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यदारी संस्था के कार्यो की शुरूआत करेंगे।
तेल नियामक पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) ने सीएनजी एवं पाइपलाइन से प्राकृतिक गैस की खुदरा बिक्री के लाइसेंस सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट के तहत गोरखपुर में टोरेंट पॉवर की सबसिडियरी टोरेंट गैस को कुछ पहले मंजूरी दी है।
गोरखपुर मंडल के दो जनपदो में 50 सीएनजी फिलिंग स्टेशन बनाए जाने हैं जिनमे कुशीनगर जनपद भी शामिल हो रहा है । फिलिंग स्टेशन बनाने में करीब 4 से 5 महीने का समय लगेगा। इस काम के साथ ही घरों में पाइप लाइन से एलपीजी सप्लाई का भी जिम्मा इसी कंपनी को मिला है। इसके लिए टोरेंट की टीम ने सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया है।
कंपनी के अब तक के सर्वेक्षण के मुताबिक कुशीनगर में 13 फिलिंग स्टेशन बनेंगे। फर्टिलाइजर में गैस से खाद बनाने के लिए बनारस से पाइप लाइन लाई जा रही है। इसी पाइप से गैस की आपूर्ति होगी। यह पाइप लाइन घनघटा, खजनी, सहजनवा और सदर तहसील होते हुए गोरखपुर तक बिछाई जा रही है। कारखाने के नए प्लान्ट से नवम्बर 2020 तक उत्पादन हर हाल में शुरू करने का लक्ष्य है। इसलिए इधर काम में तेजी आ गई है।
कुशीनगर के लिए डालनी पड़ेगी पाइप लाइन 
कुशीनगर के लिए अलग से पाइप लाइन डालनी होगी। इसके लिए टोरेंट को जमीन का अधिग्रहण भी करना होगा क्योंकि गेल इंडिया की पाइप लाइन सिर्फ फर्टिलाइजर तक ही आएगी।
टोरेंट गैस के अधिकारियों ने डाला डेरा
22 नवंबर को होने वाले कार्यक्रम के मद्देनजर टोरेंट गैस के अधिकारियों ने गोरखपुर में डेरा डाला हुआ है। इन अधिकारियों ने दो दिवसीय दौरे पर आए मुख्यमंत्री के साथ से मुलाकात भी की। हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय से प्रोटोकॉल जारी नहीं हुआ है, इसलिए संबंधित अधिकारी मीडिया से दूरी बनाए हुए हैं।
गेल इंडिया देगी टोरेंट को गैस
गेल (इंडिया) लिमिटेड गोरखपुर फर्टिलाइजर के लिए पाइप लाइन बिछा रही है। फर्टिलाइजर को प्राकृतिक गैस सप्लाई देने के लिए फर्टिलाइजर परिसर में ही मदर स्टेशन बनाया जाएगा। इसी मदर स्टेशन से सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन प्रोजेक्ट के तहत गोरखपुर, संतकबीरनगर और कुशीनगर तक टोरेंट के सीएनजी गैस स्टेशन को गैस की आपूर्ति की जाएगी। इसी तरह लोगों के घरों तक रसोई के लिए पीएनजी गैस की आपूर्ति के लिए भी गैस की सप्लाई होगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।