Home उत्तर प्रदेश खण्ड विकास अधिकारी ने सोलर प्रशिक्षण केंद्र का किया उद्दघाटन

खण्ड विकास अधिकारी ने सोलर प्रशिक्षण केंद्र का किया उद्दघाटन

63
0

[object Promise]

हथगाम/फतेहपुर। 70 लाख सौर ऊर्जा लैंप योजना के तहत असेंबली एवं डिस्ट्रीब्यूशन केंद्र का उद्घाटन खण्ड विकास अधिकारी ओ पी मिश्रा ने कस्बा हथगाम में फीता काटकर किया । जहाँ असेंबली एवं डिस्ट्रीब्यूशन केंद्र पर समूह की महिलाएं सोलर लैंप बनाने का कार्य करेगी ।जिससे सोलर क्रांति से बच्चो को सोलर लैंप,और महिलाओं को रोज़गार मिलेगा ।

नोडल फील्ड ऑफिसर अतुल कुमार ने बताया कि ये योजना भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एवं आईआईटी मुंबई, ईईएसएल, उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के संयुक्त तत्वावधान में चलाई जा रही हैं ।

इस योजना के अंतर्गत समूह की महिलाए असैंबली एवं डिस्ट्रीब्यूशन, रिपेयरिंग, सौर उधमी का कार्य कर करेगी ।इस योजना का उद्देश्य हैं कि महिलाओं को रोजगार एवं स्कूल जाने वाले ग्रामीण बच्चो को स्वच्छ प्रकाश दिलाना ।यह योजना भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा जारी इस योजना का उद्देष्य भारत के सभी गरीब प्रारम्भिक से माध्यमिक स्तर (1-12) तक के छात्र छात्राओं को पढ़ाई करने के लिए स्कूल में लैम्प 100 रू में वितरण किया जायेगा । जब कि इस लैंप की वास्तविक मूल्य 700 रू है ।

इस लैम्प को असेम्बल करने में 12 रू0 प्रति लैम्प एवं वितरण करने वाली महिलाओं को 17 रू0 प्रति लैम्प दिया जायेगा। जिससे महिलाएं 1 दिन में 300 से 400 रू तक की आमदनी कर सकती है। महिला सशक्तिकरण को समर्पित आजीविका मिशन के विविध कदमों में एक महत्वपूर्ण पहल महिलाओं को रोजगार के साधनों से जोड़ते हुए उनके परिवार को सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराना है। सोलर लैम्प योजना बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए काफी मददगार साबित होगी।

ये परियोजना उन उन क्षेत्रों में चलाई जा रही है जहां पर या तो बिजली का कनेक्शन नहीं है और कनेक्शन है तो या तो बिजली की कटौती होती है या फिर उनसे प्राप्त प्रकाश नहीं मिल पा रहा हैं।या फिर स्कूल जाने वाले बच्चे शाम को किरोसिन दीपक में पढ़ते हैं या तो उनके पढ़ने में असुविधा होती है । इसलिए :सोलर लाइट परियोजना विशेष रूप में स्कूल के बच्चों के लिए तैयार की है ।

सोलर लैंप प्रशिक्षण के बाद यही के समुदाय की महिलाएं असैंबली एवं डिस्ट्रीब्यूशन कार्य करेगी तथा हथगांव ब्लाक के विभिन्न :गॉवों से चयनित 38 महिलायों का जनपद स्तरीय 5 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण लैंप असैंबली एवं डिस्ट्रीब्यूशन का जिला ग्राम विकास संस्थान द्वारा हथगांव ब्लाक मे 41217 स्कूली बच्चों को स्टडी सौर ऊर्जा लैम्प वितरण किया जाएगा।

अगर लैम्प खराब होता है तो अगस्त 2019 तक की उसकी वारंटी है और उस लैंप की मरम्मत नि:शुलक की जायेगी। फतेहपुर के चार ब्लाकों में – हथगांव , हसवा, ऐराया एव भिटौरा मे ये योजना चलाई जाएगी |
इस मौके पर नोडल फील्ड ऑफिसर अतुल कुमार, राजीव गांधी महिला विकास योजना के फील्ड ऑफिसर रामदयाल, क्लस्टर लेवल की अध्यक्ष विमला विमला देवी गीता देवी एव सभी चयनित महिलाएं उपस्थित रहीं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।