Home उत्तर प्रदेश दलितों के भारत बंद आंदोलन को मायावती ने किया समर्थन

दलितों के भारत बंद आंदोलन को मायावती ने किया समर्थन

49
0

[object Promise]

Lucknow/New Delhi . एससी-एसटी एक्ट के केंद्र सरकार के रवैये से नाराज लोगों ने सोमवार को भारत बंद का आवाह्न किया है जिसके चलते पूरे प्रदेश में प्रदर्शन किए जा रहे है। इसी कड़ी में राजधानी में हज़रतगंज स्थित आंबेडकर प्रतिमा पर लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ नाराजगी जताते हुए जमकर नारेबाजी की।

[object Promise]
sc st

आरक्षण समर्थक सुबह से ही हज़रतगंज चौराहे पर बड़ी संख्या में जुटने लगे थे और पुलिस भी बड़ी मुस्तैदी से प्रदर्शनकारियों को एक जगह एकत्र रखने का प्रयास करती रही। हलांकि कुछ लोगों ने शांति मार्च के बहाने सीएम आवास की ओर जाने का प्रयास किया पर पुलिस ने उन्हें रोक दिया। दोपहर को एसएसपी दीपक कुमार स्वयं हज़रतगंज चौराहे पर पहुँच गए और सैंकड़ों  प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए फ़ायर बिग्रेड भी मंगवा ली गई।

[object Promise]
pradarshan

बहुजन समाज पार्टी ने मौके को भुनाते हुए आनन-फ़ानन में नीले झंडे लोगों के हाथों में थमा दिए और जल्द ही जय भीम का नारा बसपा के नारों में तब्दील हो गया।SC/ST एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर दलितों के देशव्यापी आंदोलन को समर्थन देते हुए बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) सुप्रीमो मायावती ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पर निशाना साधा है.

दलितों के देशव्यापी आंदोलन में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और बिहार समेत कई अन्य राज्यों में झड़प की खबर है. मध्य प्रदेश में जहां 4 लोग मारे गए हैं वहीं राजस्थान के अलवर में एक प्रदर्शनकारी की मौत हुई है.

मायावती ने कहा, ‘मैं एससी-एसटी एक्ट के खिलाफ किए जा रहे विरोध प्रदर्शन का समर्थन करती हूं. मुझे पता चला है कि कुछ लोगों ने प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने की कोशिश की. मैं इसकी जोरदार निंदा करती हूं.

उन्होंने कहा, ‘हमारी पार्टी विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के लिए जिम्मेदार नहीं है.

मायावती ने केंद्र सरकार पर इस मामले में देरी से पुनर्विचार याचिका दायर किए जाने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा को मायावती ने साजिश करार दिया.

उन्होंने कहा, ‘प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़काने के लिए कुछ असामाजिक तत्वों को भेजा गया, जिसकी वजह से सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान हुआ और कुछ लोग मारे गए.

मायावती ने इसके साथ ही हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की अपील की.

गौरतलब है कि बीएसपी के पूर्व विधायक को हिंसा भड़काने की साजिश के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

मेरठ की एसएसपी मंजिल सैनी ने कहा, ‘वह (योगेश वर्मा) हिंसा का मुख्य साजिशकर्ता है और हमने उसे हिरासत में लिया है.’

उन्होंने कहा कि अभी तक 200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. सैनी ने कहा, ‘सभी उपद्रवियों को रासुका के तहत गिरफ्तार किया गया है. अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।