Home उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से क्रूड ऑयल के दाम गिरेंगे : सीएम...

इलेक्ट्रिक वाहनों के आने से क्रूड ऑयल के दाम गिरेंगे : सीएम योगी

41
0

[object Promise]

महिन्द्रा के तीन इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण किया

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोमती नगर स्थित एक होटल में महिन्द्रा के इलेक्ट्रिक वाहनों का अनावरण किया। मुख्यमंत्री के साथ मंत्री गोपाल जी टंडन, जय प्रताप सिंह, महेन्द्र पर्वत सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम ने तीन इलेक्ट्रिक वाहन ई 2 ओप्लस, ईवेरीटो और ईसुप्रो को लॉन्च किया जो उत्तर प्रदेश के लखनऊ, आगरा और कानपुर में जनता के लिए उपलब्ध होंगे।

महिन्द्रा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश बाबू ने मुख्यमंत्री योगी का स्वागत करते हुए बताया कि बिजली से चलने वाली ई-रिक्शा के बाद आज प्रर्यावरण और बाजार के प्रति अपनी जिम्मेदारी पूरी करते हुए तीन इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतारें है। ईवी उद्योग में अग्रणी होने के नाते कम्पनी पारिस्थितिकी संरक्षण में भी आगे बढ़कर कार्य करना चाहती है और इसी दिशा में ये हमारा बड़ा कदम है। उत्तर प्रदेश के महत्वपूर्ण पुरातात्विक स्थलों में प्रर्यावरण संरक्षण में ये वाहन सकारात्मक योगदान दे पाएंगे।

Read More : उपचुनाव : भाजपा नेतृत्व के लिए खतरे की है घंटी ?

महेश बाबू ने कहा कि ये बिजली से चलने वाले वाहनों में नवीनतम इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है और रिमोट डाइग्नोस्टिक, रीजनरेटिव ब्रेकिंग, रीविव इत्यादि सुविधाओं से लैस ये वाहन जीरो एमिशन एडवांटेज का लाभ देने के लिए डिजाइन किए गए हैं। ये वाहन एक बार चार्ज करने पर 100 से 140 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकते हैं। प्रर्यावरण और रोजगार सृजित करने की बात करते हुए कहा कि ये वाहन शहरी भारत में परिवहन की दिशा में सुधार लाने का भी कार्य करेंगे। बिजली से चलने वाले तीन वाहनों में ईवेरिटो और ई 2 ओप्लस कार है तथा ईसुप्रो कार्गो वैन है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वाहनों का अनावरण करते हुए कहा कि भविष्य की चुनौती है कि पेट्रोल जैसे ईंधनों पर निर्भरता को धीरे धीरे कम किया जाए और वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर इलेक्ट्रिक इसका बड़ा विकल्प बन सकती है। इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर सरकार होने वाले इंवेस्टर समिट में भी प्रयास करने जा रही है और हम चाहते हैं कि आने वाले दिनों में सिटी बसें बिजली से चलाई जाएं।

Read More :  क्रिकेटर जसप्रीत बुमराह के प्यार में पागल हैं यह एक्ट्रैस

इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत कम रखने और क्षमता बढ़ाने की बात करते हुए सीएम योगी ने कहा कि भारत का बाजार बहुत बड़ा बाज़ार है भविष्य की जरूरतों को देखते हुए इलेक्ट्रिक वेहकिल के लिए कम्पनियों को चुनौती स्वीकार करनी होगी। बिजली के सामने क्रूड ऑयल की अहम चुनौती की बात करते हुए कहा कि इंवेस्टर समिट में जो कम्पनी इस क्षेत्र में कार्य करना चाहेगी सरकार उनका स्वागत करेगी। जैसे जैसे इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग बढ़ेगा वैसे वैसे डीजल पेट्रोल को लेकर कुछ देशों पर चल रही निर्भरता समाप्त होती जाएगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।