Home राष्ट्रीय Haryana Clash : नूंह में शोभायात्रा के जुलूस पर पथराव, हिंदू और मुस्लिम समुदाय...

Haryana Clash : नूंह में शोभायात्रा के जुलूस पर पथराव, हिंदू और मुस्लिम समुदाय के बीच हिंसक झड़प , स्थिति बिगड़ी इंटरनेट बैन, बॉर्डर सील

48
0

हरियाणा के मेवात जिले के नंदा गांव में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद और मातृ शक्ति दुर्गा भाग्य द्वारा आयोजित ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों में झड़प हो गई. एक दूसरे पर पथराव किया. उपद्रवियों ने इस बार कई गलियों में आग लगा दी है. झड़प रोकने की कोशिश में पुलिस से भी झड़प हुई. कुछ जगहों पर गोलीबारी भी हुई है. इस घटना में 20 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं. इसे देखते हुए स्थानीय प्रशासन ने गुरुग्राम-सेहना तक का रास्ता बंद कर दिया है.

इस सामूहिक झड़प के बाद जुलूस में शामिल करीब 2500 लोग अपनी जान बचाने के लिए नल्हड़ मंदिर में फंस गए हैं. जिनमें बड़ी संख्या में बच्चे और महिलाएं हैं. मंदिर के बाहर दो गुटों के बीच पथराव जारी है. सड़क और सड़क से गुजर रहे लोग अपनी जान बचाने के लिए इस मंदिर के अंदर फंस गए। वे यहीं फंसे हुए हैं.

तनाव कम करने के लिए पड़ोसी जिलों से पुलिस बल लाने के कदम उठाए गए हैं। ताजा समाचार के अनुसार, क्षेत्र में लगभग एक हजार सशस्त्र पुलिस बल तैनात किए गए हैं। जिले की सीमाएं बंद कर दी गई हैं. उपायुक्त प्रशांत पवार ने कहा, जिले में शांति बनाए रखने के लिए 144 धारी जारी की गई है.

बताया जा रहा है कि यह यात्रा नूंह नल्हड़ शिव मंदिर से फिरोजपुर-धिदरका तक शुरू हुई। जब जुलूस त्रिरंग पार्क पहुंचा तो वहां पहले से ही लोगों का एक समूह जमा था. इन्हें आपस में भिड़कर पीटा गया. यह टकराव पहले हुए विवाद पर आधारित है.

घटना पर हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने यह भी बताया कि पुलिस से अनुमति मिलने और पुलिस सुरक्षा के बावजूद जुलूस के दौरान हिंसा की घटना हुई. शांति बनाए रखने के लिए, जावानीस को हेलीकॉप्टर से घटनास्थल पर ले जाया गया और मार डाला गया। साथ ही इस जिले में 2 अगस्त तक इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।