Home राष्ट्रीय सूडान में हिंसा में 185 की मौत: संयुक्त राष्ट्र दूत

सूडान में हिंसा में 185 की मौत: संयुक्त राष्ट्र दूत

7
0

सूडानी सशस्त्र बल (एसएएफ) और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच चल रहे हिंसक संघर्ष में अब तक 185 लोग मारे गए हैं और 1,800 अन्य घायल हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र के एक दूत ने इसकी पुष्टि की है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूडान में संयुक्त राष्ट्र एकीकृत संक्रमण सहायता मिशन के प्रमुख वोल्कर पर्थेस ने बंद कमरे में सुरक्षा परिषद को संघर्ष की ताजा स्थिति के बारे में जानकारी दी। पर्थेस ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, दोनों पक्षों ने बातचीत के लिए तैयार होने के कोई संकेत नहीं दिखाए। खार्तूम और अन्य शहरों में एसएएफ और आरएसएफ के बीच पहली बार 15 अप्रैल को हिंसक झड़पें हुईं। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर संघर्ष शुरू करने का आरोप लगाया।उत्तरी सूडान के मेरोवे क्षेत्र में 12 अप्रैल से दोनों सैन्य बलों के बीच तनाव बढ़ गया है, जब आरएसएफ ने सैन्य वाहनों को सैन्य हवाई अड्डे के पास एक स्थान पर स्थानांतरित कर दिया। सूडानी सेना और आरएसएफ के बीच गहरे मतभेद सामने आए हैं, विशेष रूप से सेना में बाद के एकीकरण के संबंध में, जैसा कि 5 दिसंबर, 2022 को सैन्य और नागरिक नेताओं के बीच हस्ताक्षरित एक समझौते में निर्धारित किया गया था।

आरएसएफ का गठन 2013 में हुआ था और इसकी उत्पत्ति कुख्यात जंजावेद मिलिशिया में हुई थी, जिसने दारफुर में विद्रोहियों से लड़ाई लड़ी थी। तब से, आरएसएफ नेता जनरल मोहम्मद हमदान दगालो ने एक शक्तिशाली बल का निर्माण किया है, जिसने यमन और लीबिया में संघर्षों में हस्तक्षेप किया है और सूडान की कुछ सोने की खानों को नियंत्रित किया है। जून 2019 में 120 से अधिक प्रदर्शनकारियों के नरसंहार सहित मानवाधिकारों के हनन का भी आरोप लगाया गया है।  यह लड़ाई तनाव के मुकाबलों में नवीनतम कड़ी है, जो 2019 में लंबे समय से सेवारत राष्ट्रपति उमर अल-बशीर को हटाने के बाद आई थी।

उनके लगभग तीन दशक के शासन को समाप्त करने के लिए बड़े सड़क विरोध प्रदर्शन हुए और सेना ने उनसे छुटकारा पाने के लिए तख्तापलट किया। लेकिन नागरिक लोकतांत्रिक शासन की ओर बढ़ने की योजना में भूमिका की मांग करते रहे। एक संयुक्त सैन्य-नागरिक सरकार तब स्थापित की गई थी, लेकिन अक्टूबर 2021 में एक और तख्तापलट में इसे उखाड़ फेंका गया था। और तब से जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान, जो सशस्त्र बलों के प्रमुख हैं और वास्तव में देश के राष्ट्रपति हैं, और जनरल डागलो के बीच प्रतिद्वंद्विता तेज हो गई है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।