Home राष्ट्रीय यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र के सामने अस्तित्व...

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र के सामने अस्तित्व की चुनौती

7
0

अपने स्वयं के चार्टर और लकवाग्रस्त ढांचे वाला एक विश्व संगठन, जिस पर युद्ध को रोकने का आरोप है, यूक्रेन पर रूस के जारी हमले से अस्तित्व की चुनौती का सामना कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा था : “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य रूस ने जब 24 फरवरी, 2022 को संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों के सभी मानदंडों को धता बताते हुए एक छोटे पड़ोसी देश में अपनी सेना भेजी, तब वह यह मेरे लिए सबसे दुखद क्षण था।”

विश्वासघात से दुख और दुनिया भर के देशों, विशेष रूप से सबसे गरीब लोगों को दिए गए दर्द से परे, युद्ध लगभग 78 साल पहले निर्मित संयुक्त राष्ट्र की नींव में चला जाता है। गुटेरेस ने इस महीने चेतावनी दी थी, “मुझे डर है कि दुनिया एक व्यापक युद्ध में नींद में नहीं चल रही है, मुझे डर है कि वह ऐसा अपनी खुली आंखों से कर रही है।” चार्टर ने सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यों के लिए वीटो शक्तियां प्रदान करके संयुक्त राष्ट्र को पंगु बना दिया है, जो अकेले कार्य कर सकता है। रूस के वीटो ने परिषद को इसके सुधार के लिए नए सिरे से कॉल करने की निष्क्रियता के दलदल में फंसा दिया है।

स्थिति के बारे में बताते हुए महासभा के अध्यक्ष साबा कोरोसी ने कहा : “अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की मुख्य गारंटर सुरक्षा परिषद अवरुद्ध बनी हुई है और अपने जनादेश को पूरा करने में पूरी तरह से असमर्थ है।” उन्होंने कहा, “बढ़ती संख्या अब इसके सुधार की मांग कर रही है। सितंबर, 2021 में दुनिया के एक तिहाई नेताओं ने सुरक्षा परिषद में सुधार की तत्काल जरूरत को रेखांकित किया था, जब संख्या दोगुनी से अधिक थी।” सुधार प्रक्रिया – जिसमें स्थायी सीट के लिए एक आकांक्षी के रूप में भारत की विशेष रुचि है – जो लगभग दो दशकों से स्वयं अवरुद्ध है, इसमें जल्द सुधार की संभावना नहीं है।

लेकिन महासभा, जिसके पास परिषद की प्रवर्तन शक्तियां नहीं हैं, ने गड़बड़ी का इस्तेमाल स्थायी सदस्यों को मजबूर करने के लिए एक उदाहरण स्थापित करने के लिए किया है, जब वे इसका सामना करने के लिए अपने वीटो का प्रयोग करते हैं और अपनी कार्रवाई की व्याख्या करते हैं। आलोचना की बौछार का सामना करते हुए रूस अपने वीटो का जवाब देने के लिए महासभा के सामने आया। महासभा ने शांति और सुरक्षा बनाए रखने के अपने प्राथमिक कर्तव्य में विफल होने पर एक आपातकालीन विशेष सत्र बुलाने के 1950 यूनाइटिंग फॉर पीस रेजोल्यूशन के तहत शायद ही कभी इस्तेमाल की जाने वाली कार्रवाई को बहाल किया।

इसने मार्च में एक प्रस्ताव पारित किया था जिसमें मांग की गई थी कि रूस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन के क्षेत्र से अपने सभी सैन्य बलों को तुरंत, पूरी तरह और बिना शर्त वापस ले ले। इसे 141 मत प्राप्त हुए – इसके लिए आवश्यक 193 मतों के दो-तिहाई से अधिक मत प्राप्त हुए – जबकि भारत उन 35 देशों में शामिल था, जिन्होंने मतदान में भाग नहीं लिया। 2015 में मेक्सिको और फ्रांस द्वारा स्थायी सदस्यों से जुड़े मुद्दों पर अपने वीटो का उपयोग करने से बचने के लिए एक प्रस्ताव को भी फिर से प्रसारित किया जा रहा है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

भारत, जो पिछले साल परिषद का सदस्य था, संयुक्त राष्ट्र में ध्रुवीकरण के बीच में परिषद और महासभा दोनों में, रूसी हथियारों पर निर्भरता और सुरक्षा में महत्वपूर्ण समय पर प्राप्त समर्थन के कारण पकड़ा गया था। भारत संयुक्त राष्ट्र के दोनों कक्षों में यूक्रेन से संबंधित मूल प्रस्तावों पर कम से कम 11 बार अनुपस्थित रहा, जिसमें मास्को द्वारा प्रायोजित परिषद के प्रस्ताव भी शामिल थे। रूस के खिलाफ प्रस्तावों पर मतदान में शामिल होने और मॉस्को की निंदा करने के लिए खुले तौर पर एक निश्चित रुख अपनाने के लिए भारत को पश्चिम के जबरदस्त दबाव का सामना करना पड़ा।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सितंबर 2022 में सुरक्षा परिषद को बताया था : “जैसा कि यूक्रेन संघर्ष जारी है, हमसे अक्सर पूछा जाता है कि हम किसकी तरफ हैं और हमारा जवाब हर बार सीधा और ईमानदार होता है।” मतदान करते समय तटस्थता की झलक दिखाते हुए भारत यूक्रेन के समर्थन में खड़े होने के करीब पहुंच गया और रूस के खिलाफ अनुमान लगाकर उसने कहा, “हम उस पक्ष में हैं जो संयुक्त राष्ट्र चार्टर और उसके संस्थापक सिद्धांतों का सम्मान करता है।”

अब परिषद से बाहर नई दिल्ली की प्रोफाइल को कम कर दिया गया है और इसे सार्वजनिक रूप से अपनी तंग चाल को सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित नहीं करना पड़ता है, हालांकि हमले की वर्षगांठ पर इसे इस सप्ताह फिर से करना पड़ सकता है, जब महसभा के पास एक प्रस्ताव आने की संभावना है । आक्रमण का दर्द यूक्रेन की सीमाओं से बहुत दूर महसूस किया गया है।

गुटेरेस ने कहा : “यूक्रेन पर रूसी आक्रमण यूक्रेनी लोगों पर गहरा वैश्विक प्रभाव डाल रहा है।” युद्ध के परिणाम ने संयुक्त राष्ट्र के सर्वव्यापी विकास लक्ष्यों को पीछे धकेल दिया है। तुरंत ही, कई देश अकाल के कगार पर आ गए और कृषि इनपुट की कमी के कारण भुखमरी की काली छाया अभी भी दुनिया पर छाई हुई है, जबकि कई विकसित देशों सहित कई देशों को गंभीर ऊर्जा और वित्तीय समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

युद्ध ने यूक्रेन से खाद्यान्न के निर्यात को बंद कर दिया और रूस से सीमित निर्यात, दो देश जो दुनिया के खाद्य टोकरी बन गए हैं। कई देशों को खाद्यान्न से वंचित करने के अलावा, कमी ने वैश्विक कीमतों को बढ़ा दिया। संयुक्त राष्ट्र के लिए एक जीत जुलाई में रूस, यूक्रेन और तुर्की के साथ यूक्रेनी बंदरगाहों से खाद्यान्न ले जाने वाले जहाजों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने के लिए काला सागर समझौता रहा है। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कहा कि अब तक जहाजों द्वारा लगभग 1,500 यात्राओं में पहल के दौरान अब तक 21.3 मिलियन टन से अधिक अनाज और खाद्य उत्पादों को स्थानांतरित किया गया है, जिससे वैश्विक खाद्य कीमतों को कम करने और बाजारों को स्थिर करने में मदद मिली है।

संयुक्त राष्ट्र के एक संगठन अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने भी युद्ध के दौरान प्रभाव डाला है। वह यूक्रेन में परमाणु सुविधाओं की रक्षा के लिए काम कर रही है, जिस पर रूस की सेना द्वारा कब्जा कर लिया गया था। इसने कहा कि यह यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और 1986 की आपदा के स्थल चेरनोबिल में देश में चल रहे संघर्ष के दौरान एक गंभीर परमाणु दुर्घटना के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए सुरक्षा विशेषज्ञों की टीमों को तैनात करने में कामयाब रहा है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।