Home राष्ट्रीय ढाका विश्वविद्यालय से ‘गायब’ हुई टैगोर की मूर्ति का सिर मिला

ढाका विश्वविद्यालय से ‘गायब’ हुई टैगोर की मूर्ति का सिर मिला

4
0

नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की मूर्ति का खंडित सिर शिमुल में चल रहे ‘अमर एकुशे’ पुस्तक मेले के परिसर में कुछ राहगीरों द्वारा देखा गया। जिस मूर्ति को ढाका विश्वविद्यालय के परिसर से हटा दिया गया था, बांग्लादेश छत्र संघ, ढाका विश्वविद्यालय के नेता शिमुल कुंभकार ने शनिवार को आईएएनएस को यह जनकारी दी।

गुरुवार को, ढाका विश्वविद्यालय (डीयू) के अधिकारियों ने कथित तौर पर टैगोर की मूर्ति को हटा दिया, जिसे विश्वविद्यालय के छात्रों ने राजू मेमोरियल मूर्तिकला के बगल में बनाया था। हाल ही में ‘अमर एकुशे’ पुस्तक मेले में किताबों पर प्रतिबंध और सेंसरशिप के विरोध में छात्रों ने मंगलवार को टैगोर की प्रतीकात्मक मूर्ति बनाई।

मूर्तिकला में टेप-अप टैगोर को एक किताब पकड़े हुए दिखाया गया है, जिसमें एक कील ठोंकी गई है। मूर्ति के गायब होने के बाद, पीड़ित छात्रों ने उसी स्थान पर एक बैनर लगाया जिसमें लिखा था रवींद्रनाथ गायब हो गए हैं। कुंभकार ने आईएएनएस से कहा, हम अभी भी नहीं जानते कि इसे किसने हटाया। हम प्रॉक्टर से मिलेंगे और इसका पता लगाने की कोशिश करेंगे।

इस बीच, डीयू के प्रॉक्टर एकेएम गुलाम रब्बानी ने आईएएनएस को बताया कि अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि विश्वविद्यालय परिसर में मूर्ति किसने रखी थी। उन्होंने यह भी दावा किया कि मौजूदा राजू मेमोरियल मूर्तिकला की सुंदरता को कुछ लोगों ने नष्ट कर दिया। रब्बानी ने कहा, विश्वविद्यालय की परिसर में मूर्तियां रखने की नीति है। (टैगोर की) मूर्ति विश्वविद्यालय प्रशासन को सूचित किए बिना रखी गई थी। इसलिए प्रशासन ने इसे हटा दिया। छात्रों ने दावा किया कि उन्होंने बांग्लादेश में भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की कमी के खिलाफ विरोध के प्रतीक के रूप में मूर्ति लगाई।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।