Home राष्ट्रीय PM KISAN: 12वीं किस्त को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट

PM KISAN: 12वीं किस्त को लेकर सरकार का बड़ा अपडेट

3
0

डेस्क। प्रधानमंत्री किसान योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ा अपडेट है। आपको बता दें अगर सबकुछ ठीक रहा है तो इस महीने के दूसरे या फिर तीसरे हफ्ते यानी दिवाली से पहले केंद्र सरकार किसानों खाते में 12वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर भी कर सकती है।

वहीं इससे पहले सरकार ने किसान योजना को लेकर नियमों में बड़ा बदलाव भी किया है। इसके कारण कई किसानों के नाम योजना से कट भी सकते हैं। वहीं अब कोई भी किसान पोर्टल पर जाकर आधार नंबर से अपना स्टेटस नहीं देख पाएगा।  और अब किसानों को स्टेटस देखने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना अनिवार्य भी हो गया है।

वहीं इससे पहले किसान अपना आधार या फिर मोबाइल नंबर दोनों में से कुछ भी डाल कर अपना स्टेटस चेक कर सकते है और इसके बाद में ये नियम आया कि किसान मोबाइल नंबर से नहीं, बल्कि आधार नंबर से स्टेटस देख सकते हैं। वहीं अब नए नियम के तहत किसान आधार नंबर से नहीं बल्कि मोबाइल नंबर से भी अपना स्टेटस देख पाएंगे।

मोबाइल नंबर से कैसे देखें अपना स्‍टेटस

पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।

अब होम पेज पर फॉर्मर कॉर्नर के नीचे Beneficiary Status पर जाएं।

अब नया पेज खुल जाएगा।

यहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।

अब नीचे दिख रहा कैप्चा कोड भर दें।

इसके बाद गेट डाटा पर क्लिक करते ही आपका स्‍टेटस सामने आ जाएगा।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।