Home राष्ट्रीय 18 से 40 की उम्र वालों को केंद्र सरकार देगी इतने रुपए

18 से 40 की उम्र वालों को केंद्र सरकार देगी इतने रुपए

47
0

डेस्क। केंद्र सरकार समय-समय पर लोगों के लिए कई जनकल्याणकारी योजनाएं लेकर आती है इसका मकसद अक्सर लोगों के भविष्य को सुधारने का होता है। बता दें कि सरकार की कुछ मुख्य योजनाओं में मनरेगा, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ ही उज्जवला योजना भी प्रमुख रूप से शामिल है।

पर आज हम इस आर्टिकल में आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना है। शायद आप इस योजना के बारे में ज्यादा न जानते हों पर ये बहुत ही कमाल की योजना बताई जाती है।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना एक ऐसी सरकारी योजना है जो वृद्धावस्था में असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए कार्यरत है। योजना केवल उन लोगों के लिए है जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं और जो पेंशन या पीएफ जैसी सामाजिक सुरक्षा का लाभ नहीं पाते। जानिए इस योजना से जुड़ी कुछ प्रमुख बाते-

# विशेष रूप से इस योजना में मजदूरों,रेल पटरी वालों और मेहनती मजदूरी कर रोजी-रोटी कमाने वालों को एक खास प्रकार की पेंशन सुविधा दी जाती है।

# इस योजना में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।

# इस योजना के तहत 60 साल के बाद पेंशन का प्रावधान रखा गया है।

# जिन लोगों की मासिक आय 15000 रूपये से कम है वह इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

# बता दें कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत 3000 रूपये की पेंशन आपको दी जानी है।

# इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक जाना होता है और वहां जाकर एक फॉर्म भरना होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के तहत पेंशन खाते में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा जितनी राशि जमा की जाती है उतनी ही राशि भारत सरकार द्वारा भी खाते में जमा की जाती है और खाताधारक की उम्र 60 साल होने के बाद पेंशन का प्रावधान इस योजना में रखा गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।