Home राष्ट्रीय Assembly Elections 2022: यूपी का चुनाव आयोग का दौरा दिसम्बर के अंत में , जनवरी...

Assembly Elections 2022: यूपी का चुनाव आयोग का दौरा दिसम्बर के अंत में , जनवरी में घोषणा, फरवरी-मार्च में मतदान और मतगणना!

4
0

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों के चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिये कल यानी 15 दिसम्बर से चुनाव आयोग का दौरा शुरू होगा. चुनाव आयोग के दौरे की शुरुआत पंजाब से होगी. पंजाब में दो दिवसीय यानी 15 और 16 दिसम्बर को चुनाव आयोग की टीम दौरा करेगी. मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चन्द्र पांडे के अलावा चुनाव आयोग के दूसरे अधिकारी पंजाब का दौरा करेंगे.

चुनाव आयोग (Election Commission) अपने दौरे के दौरान पंजाब के वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से मुलाकात करेगा. चुनाव आयोग सभी 5 राज्यों का बारी-बारी से चुनावी दौरा करेगा जिसके बाद तैयारियों की समीक्षा कर तारीखों का ऐलान किया जाएगा.

चुनाव आयोग यूपी का दौरा दिसंबर महीने के अंत में करेगा और उत्तर प्रदेश के तमाम अधिकारियों से मिलेगा और चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा. उत्तर प्रदेश में कई चरणों में मतदान होता है और इस बार भी सात से अधिक चरणों में मतदान की संभावना है.

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक चुनाव की घोषणा जनवरी महीने में होगी और फरवरी व मार्च महीने के दौरान मतदान और मतगणना की तारीखें तय होंगी. चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत जनवरी महीने में हो जाएगी.

किस राज्य में कितनी सीटें
यूपी में विधानसभा की 403 सीटें, पंजाब में 117 सीटें, गोवा में 40 सीटें, मणिपुर में 60 सीटें और उत्तराखंड में 70 विधानसभा की सीटें हैं. सभी सीटों पर 15 मार्च से पहले चुनाव खत्म हो जााएगा.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।