Home राष्ट्रीय लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव: मोदी मैजिक गायब!! विपक्ष का दमदार प्रदर्शन

लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव: मोदी मैजिक गायब!! विपक्ष का दमदार प्रदर्शन

66
0

[object Promise]

नई दिल्ली : देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में से अधिकतर के नतीजे आ गए हैं। 14 में से मात्र दो सीटों पर बीजेपी जीती है। यूपी में बीजेपी को दोहरा झटका गया है। समाजवादी पार्टी ने उससे नूरपुर सीट छीनी, तो कैराना लोकसभा सीट भी संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार आरएलडी के खाते में जाना तय है। बिहार के अररिया के जोकीहाट में भी तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी ने जीत दर्ज की है। ताजा नतीजों में चार लोकसभा सीटों में से भाजपा के खाते में सिर्फ एक सीट पर जीत आई है। महाराष्ट्र की पालघर सीट पर ही भाजपा को जीत मिली है। वहीं 10 विस सीटों में से एकमात्र उत्तराखंड की थराली सीट पर भाजपा उम्मीदवार को जीत नसीब हुई। कैराना में आरएलडी की जीत:- बीजेपी के सांसद हुकुम सिंह के निधन से खाली हुई यह सीट आरएलडी की तबस्सुम हसन ने बड़े अंतर से जीती। उन्होंने ये मुकाबला करीब 49449 मतों से जीता। हुकुम सिंह की बेटी और बीजेपी प्रत्याशी मृगांका ने दो बजे अपनी हार मान ली।

भंडारा-गोंदिया में एनसीपी आगे:- यहां एनसीपी उम्मीदवार के आगे निकलने की खबर। इससे पहले कई राउंड तक भाजपा उम्मीदवार आगे थे। भंडारा-गोंदिया में बीजेपी सांसद नाना पटोले ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था और कांग्रेस में शामिल हो गए थे।
पालघर में खिला कमल:- पालघर में बीजेपी उम्मीदवार राजेंद्र गावित ने 29 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की। गावित कांग्रेस छोडक़र बीजेपी में आए थे। बीजेपी सांसद चिंतामन वनागा के जनवरी में निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।
नगालैंड में सत्तारूढ़ उम्मीदवार को बढ़त:- नगालैंड लोकसभा उपचुनाव में जारी मतगणना के मुताबिक सत्तारूढ़ पीपल्स डेमोक्रैटिक अलायंस (पीडीए) के उम्मीदवार तोखेहो येपथोमी अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एनपीएफ के उम्मीदवार से 41,000 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं।

बीजेपी ने गंवाई फूलपुर सीट:- एसपी उम्मीदवार नईमुल हसन ने 10 हजार वोटों से जीत दर्ज की। विधायक लोकेंद्र सिंह की सडक़ दुर्घटना में मौत के बाद यह सीट खाली हुई थी, जहां से उनकी पत्नी अवनी सिंह को बीजेपी ने प्रत्याशी बनाया था।
झारखंड में दोनों सीटों पर जेएमएम की जीत:- सिल्ली सीट पर जेएमएम उम्मीदवार सीमा महतो ने जीत दर्ज कर ली है। गोमिया विधानसभा सीट पर भी जेएमएम उम्मीदवार बबीता देवी ने जीत दर्ज की है।
बिहार में आरजेडी की जीत, छीनी जोकिहाट सीट:- अररिया जिले की जोकिहाट से आरजेडी उम्मीदवार ने बड़ी जीत दर्ज की। जेडीयू विधायक सरफराज आलम के इस्तीफा देने के चलते इस सीट पर उपचुनाव हुआ था। आरजेडी के उम्मीदवार शाहनवाज 41,224 वोटों से जीते। पंजाब: शाहकोट पर कांग्रेस का कब्जा:- शाहकोट सीट पर 38 हजार वोटों से कांग्रेस ने जीत दर्ज की है। शाहकोट सीट से अकाली दल के विधायक अजीत सिंह के इस साल फरवरी में निधन के बाद यहां चुनाव हुए।

केरल की चेंगनूर विस सीट पर सीपीएम को मिली जीत:- चेंगनूर विधानसभा उपचुनाव में सीपीएम उम्मीदवार ने 20956 सीटों से जीत दर्ज की। इस बार यूडीएफ ने डी विजयकुमार को प्रत्याशी बनाया था जबकि एलडीएफ ने साजी चेरियन को मैदान में उतारा।
मेघालय की अंपाती सीट पर कांग्रेस जीती:- अंपाती सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार मुकुल संगमा की बेटी मियानी डी शिरा ने 3191 वोटों से जीत दर्ज की। मियानी नेकि सत्तारूढ़ मेघायल डेमोक्रैटिक गठबंधन ने क्लेमेंट जी मोमिन को हराया।

पश्चिम बंगाल में ममता की पार्टी को मिली जीत:- महेशताला विधानसभा सीट से तृणमूल के दुलाल दास ने दर्ज की जीत। उनकी पत्नी एवं विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते इस सीट पर उपचुनाव हुआ है।

पलूस काडेगांव में कांग्रेस प्रत्याशी निर्विरोध जीते:- कांग्रेस विधायक और पूर्व मंत्री पटंगराव कदम के निधन के बाद खाली हुई थी। पार्टी ने उनके बेटे विश्वजीत कदम को मैदान में उतारा है। शिवसेना ने कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन दिया है। उत्तराखंड की थराली में बीजेपी ने बचाई सीट:- थराली विधानसभा सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। बीजेपी विधायक मगनलाल शाह के निधन के कारण खाली हुई। बीजेपी की ओर से इस सीट पर मुन्नी देवी ने जीत दर्ज की।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।