Home राष्ट्रीय पीएम मोदी World के Top Ten लोगों में शुमार, जिनपिंग बने...

पीएम मोदी World के Top Ten लोगों में शुमार, जिनपिंग बने नंबर 1

75
0

[object Promise]
मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने साल 2018 के लिए दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट जारी की है। फोर्ब्स मैगजीन ने लगातार दूसरे साल भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया के सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में जगह दी है।
दरअसल फोर्ब्स ने साल 2018 के लिए दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9वें पायदान पर रखा हैं। पीएम मोदी पिछले साल भी यानी 2017 में भी फोर्ब्स की सूची में 9वें स्थान पर काबीज थे।
फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट में इस बार चीन के राष्ट्रपति शी जिंनपिंग को पहला स्थान मिला है। और वहीं रूस के राष्ट्रपति पुतिन दूसरे स्थान पर है। आपको बता दें कि पिछले साल फोर्ब्स की लिस्ट में पुतिन पहले नंबर पर काबिज थे।
वहीं अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को फोर्ब्स की सूची में तीसरे स्थान पर रखा गया है। आपको बता दें कि रिलांयस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में पीएम मोदी के अलावा स्थान पाने वाले एक मात्र हिंदूस्तानी हैं।
उन्हें फोर्ब्स की सबसे ताकतवर लोगों की  सूची में 32वां स्थान हासिल हुआ है। बता दें फोर्ब्स की लिस्ट में पीएम मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13वें), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा (14वें), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15वें), एपल के सीईओ टिम कुक (24वें) को रखा गया है।
बता दें कि फोर्ब्स हर साल दुनया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक व्यक्ति की पहचान कहता है। फोर्ब्स ने बताया कि इस समय धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं, जिनमें से 75 पुरुषों व महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया हैं।
पीएम मोदी को लेकर फोर्ब्स ने अपने बयान में कहा कि दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में पीएम मोदी बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं। फोर्ब्स ने इसके लिए पीए मोदी द्वारा मनी लॅान्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार के 2016 के नोटबंदी के फैसले का हवाला दिया है।
वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में जगह बनाने वाले भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी को लेकर फोर्ब्स ने कहा कि उन्होंने 2016 में भारत के अति-प्रतिस्पर्धी वाले बाजार में 4जी सेवा जियो शुरु करके कीमत की जंग छेड़ दी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।