Home राष्ट्रीय ‘कम से कम एक बाजार प्लास्टिक मुक्त करें’

‘कम से कम एक बाजार प्लास्टिक मुक्त करें’

35
0

‘कम से कम एक बाजार प्लास्टिक मुक्त करें’

 

 

राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने मंगलवार को प्लास्टिक प्रतिबंध को प्रभावी रूप से लागू नहीं करने के लिए दिल्ली सरकार को खींच लिया। अब उसने सरकार और नागरिक निकायों को कम से कम एक बाजार का चयन करने और गुरुवार तक इसे प्लास्टिक मुक्त बनाने का निर्देश दिया है।

एनजीटी के अध्यक्ष स्वराटर कुमार की अध्यक्षता वाली एक पीठ ने 34,000 किलो प्लास्टिक के जब्त किए जाने के दिल्ली सरकार के दावे का जवाब देते हुए कहा, “आप जो आंकड़े बता रहे हैं वह बहुत अच्छा है, लेकिन अधिकारियों को इसे कड़ाई से कार्यान्वित करना चाहिए। हमें एक ऐसा बाजार दिखाएं जहां आपने प्लास्टिक प्रतिबंध को प्रभावी ढंग से लागू किया है। ”

₹ 5 लाख का ठीक

प्लास्टिक प्रतिबंधों को लागू करने में सक्रिय कदम उठाने के लिए नगर निगम निगमों, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीबी) और दिल्ली सरकार को निर्देश देने के लिए, ग्रीन पैनल ने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि राजधानी में कम से कम एक बाजार में प्लास्टिक का कोई उपयोग न हो ।

“आप सभी तीनों एक बाजार में जाते हैं और गुरुवार तक हमें बताएं कि इस बाजार में कोई प्लास्टिक उपलब्ध नहीं है,” पीठ ने कहा।

इसके अलावा, न्यायाधिकरण ने अधिकारियों को चेतावनी दी कि निर्देशों का पालन नहीं किया गया है, तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

“अगर हम एक बाजार में भी प्लास्टिक मिलते हैं, तो हम सरकार और निगमों को ठीक कर देंगे, 5 लाख रुपये की बेंच ने कहा” हरे पैनल ने कहा, “हम आपको पुलिस और निगम के अधिकारियों को भी तैनात करने की स्वतंत्रता दे रहे हैं।”

हरी पैनल ने दिसंबर 2016 में, 1 जनवरी, 2017 से राजधानी में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया था।

पहले के आदेश

“हम आगे यह निर्देश करते हैं कि दिल्ली, एनसीटी, होटल, रेस्तरां और सार्वजनिक और निजी कार्यों में डिस्पोजेबल प्लास्टिक के चश्मे का उपयोग निषिद्ध है। दिल्ली के एनसीटी ने ऐसे प्लास्टिक सामग्री के संग्रहण, बिक्री और उपयोग के खिलाफ उचित कदम उठाएंगे, “2016 के आदेश को पढ़ें।

इसके अलावा, उसने सरकार को प्रतिबंध लगाने का आरोप लगाते हुए उन पर 5,000 a जुर्माना लगाने का निर्देश दिया था।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।