Home राष्ट्रीय दिल्ली से हवाई सफर करने वालों के लिए बुरी खबर, महंगा किराया-लेट...

दिल्ली से हवाई सफर करने वालों के लिए बुरी खबर, महंगा किराया-लेट फ्लाइट!

45
0

दिल्ली से हवाई सफर करने वालों के लिए बुरी खबर, महंगा किराया-लेट फ्लाइट!

 

 

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर एक हवाई पट्टी की रखरखाव के लिए अगले तीन दिन तक बंद किया जा रहा है. इससे दिल्ली आने या यहां से बाहर जाने वाले यात्रियों को खुद को ज्यादा किराये, कम उड़ान विकल्पों तथा उड़ानों में देरी के लिए तैयार रखना होगा.

पिछले सप्ताह दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लि. (डायल) ने सूचित किया था कि रनवे 11-29 को रखरखाव के लिए 6 नवंबर की आधी रात से 10 नवंबर सुबह सात बजे तक बंद रखा जाएगा. इस हवाई पट्टी का बोझ दो अन्य पट्टियां 10-28 और 09-27 उठाएंगी.

एक सूत्र ने बताया कि अगले तीन दिन तक हवाई अड्डा अपनी 70 प्रतिशत क्षमता पर काम करेगा. यहां से इन दिनों में प्रतिदिन 800 उड़ानों का परिचालन होगा. आमतौर पर हवाई अड्डे से रोजाना 1,100 उड़ानों का परिचालन होता है.

यात्रा.कॉम के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) शरत ढल ने कहा कि दिल्ली से और दिल्ली को कम उड़ानों की वजह से यात्रियों के पास चयन का विकल्प कम होगा. इससे मांग बढ़ेगी और किरायों में भी बढ़ोतरी होगी. व्यस्त घंटों में उड़ानों में विलंब हो सकता है.विभिन्न ट्रैवल पोर्टलों को देखने के बाद पता चलता है कि इन तीन दिनों के लिए दिल्ली आने और दिल्ली से जाने वाली उड़ानों का किराया सामान्य से डेढ़ से दोगुना कर दिया गया है. उदाहरण के लिए दिल्ली से मुंबई की उड़ान का किराया सामान्य तौर पर 4,000 से 5,000 रुपये के बीच होता है. अब यह 7,300 से 8,400 रुपये के बीच है. वापसी उड़ान में भी ऐसा ही रुख देखने को मिल रहा है.

इसी तरह दिल्ली से अहमदाबाद के लिए सस्ती उड़ानों की किराया दर इन तीन दिन के दौरान 7,400 से 7,700 रुपये होगी. वहीं दिल्ली से हैदराबाद की उड़ान का किराया 7,300 से 8,600 रुपये के बीच है. शुक्रवार से किरायों में कमी का रुख देखने को मिलेगा. उस दिन यह पट्टी फिर खुल जाएगी.

विलंब और उड़ान रद्द होने की संभावना के मद्देनजर इंडिगो ने अपने यात्रियों को बिना कोई शुल्क लिए यात्रा में बदलाव की अनुमति दी है. एक एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा कि हवाई पट्टी के बंद होने की वजह से यात्रियों को इस बारे में ईमेल, कॉल और एसएमएस के जरिये पहले ही सूचित कर दिया गया है.

जेट एयरवेज के सूत्र ने कहा कि उसने अपनी उड़ानों में बदलाव किया है. स्पाइसजेट ने इस पर कोई टिप्पणी नहीं की.

ये भी पढ़ें-
इस वजह से अब IGI एअरपोर्ट पर सिक्यूरिटी चेकिंग में लगेगा कम समय
मेरठ को एयरपोर्ट मिलने की उम्मीदें बढ़ीं, हवाई पट्टी की डीपीआर बननी शुरू

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।