Home राष्ट्रीय पनामा पेपर्स: आयकर विभाग ने खुलासा नहीं किये गये 792 करोड़ रुपये...

पनामा पेपर्स: आयकर विभाग ने खुलासा नहीं किये गये 792 करोड़ रुपये का पता लगाया

37
0

पनामा पेपर्स: आयकर विभाग ने खुलासा नहीं किये गये 792 करोड़ रुपये का पता लगाया

 

 

आयकर विभाग ने पनामा पेपर मामले की जांच में अब तक 792 करोड़ रुपये की ऐसी राशि की पहचान की है जिसका खुलासा नहीं किया गया था. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने आज इसकी जानकारी देते हुए कहा कि मामले की जांच पूरी तेजी से चल रही है.

वाशिंगटन स्थित खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय समूह (आईसीआईजे) द्वारा पनामा पेपर दस्तावेज सार्वजनिक किये जाने के एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद सीबीडीटी ने सभी 426 मामलों में 147 मामलों को कार्रवाई करने लायक पाया है.

सीबीडीटी ने जारी बयान में कहा, ‘जांच में अब तक खुलासा नहीं किये गये 792 करोड़ रुपये का पता लगा है. जांच पूरी तेजी से जारी है.’ उसने कहा कि कर अधिकारियों ने इन मामलों में पांच आपराधिक शिकायतें दायर की हैं जबकि नये कालाधन रोधी अधिनियम के तहत संलिप्त कंपनियों को सात नोटिसें जारी की हैं. विभाग ने इस सिलसिले में अब तक 35 मामलों में छापेमारी की है तथा 11 मामलों में सर्वे किया है.

सीबीडीटी ने कहा, ‘आयकर विभाग ने सभी 426 मामलों में पूछताछ की है. इनमें 28 देशों से 395 बार मदद ली गयी है.’ उसने कहा, ‘प्राप्त सूचनाओं के आकलन तथा हुई जांच के आधार पर 147 मामलों को कार्रवाई के योग्य तथा 279 मामलों को कार्रवाई के अयोग्य पाया गया.’ उल्लेखनीय है कि सरकार ने मामले की जांच के लिए पिछले साल अप्रैल में बहु-एजेंसी जांच समूह गठित किया था.ये भी पढ़ें-
पनामागेट के फैसले को चुनौती देने के लिए शरीफ ने पुनर्विचार याचिका दायर की
पाकिस्तान की अदालत ने जजों के अपमान के मामले में शरीफ को नोटिस भेजा

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।