Home खेल LIVE IND VS WI : इंडीज पहुंचा जीत के करीब, हेटमेयर का...

LIVE IND VS WI : इंडीज पहुंचा जीत के करीब, हेटमेयर का शतक, होप की फिफ्टी

2
0

[object Promise]

चेन्नई। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के एम ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। वहीं लक्ष्य का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने 37 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 211 रन बनाए हैं, शाई होप (68 रन) और शिमरोन हेटमेयर (122 रन) क्रीज पर हैं।

भारत ने दिया 288 रनों का लक्ष्य

श्रेयस अय्यर (70) और ऋषभ पंत (71) की शानदार अर्धशतकीय पारियों की मदद से भारत ने रविवार को यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी पहले वनडे मुकाबले में वेस्टइंडीज के सामने 289 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 287 रन बनाए। पंत और अय्यर के अलावा रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 रन बनाए।
वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसफ, कीमो पॉल और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो विकेट लिए।

भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 21 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (6) का विकेट गंवा दिया। राहुल को कॉटरेल ने शेमरान हिटमायेर के हाथों कैच कराया।

इसके बाद विकेट पर कप्तान विराट कोहली आए लेकिन वह चार रन के निजी योग पर कॉटरेल की गेंद को ठीक से पढ़ नहीं सके और बोल्ड हो गए। कोहली का विकेट 25 के कुल योग पर गिरा।

अय्यर ने इसके बाद आकर रोहित के साथ पारी को संवारने की जिम्मेदारी ली। दोनों संभलकर खेल रहे थे। 80 रन के कुल योग पर हालांकि रोहित अपना संयम खो बैठे और 56 गेंदों पर छह चौके लगाने के बाद अल्जारी की गेंद पर कप्तान केरन पोलार्ड के हाथों लपक लिए गए।

अब अय्यर का साथ देने पंत आए। पंत और अय्यर ने संभलकर खेलते हुए भारत के स्कोर को पहले 100 और फिर 150 के पार पहुंचाया। इस साझेदारी के दौरान पंत ने जहां अपना पहला वनडे अर्धशतक पूरा किया वहीं अय्यर ने छठा अर्धशतक पूरा किया।

अय्यर हालांकि 194 के कुल योग पर अल्जारी की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। अय्यर ने 88 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। अय्यर के बाद पंत भी एक लापरवाह शॉट खेलकर आउट हुए।

पंत ने 69 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया। पंत का विकेट 210 रनों के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद जाधव और रवींद्र जडेजा ने अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को 250 के पार पहुंचाया। जाधव 269 रनों के कुल योग पर कीमो पॉल की गेंद पर पोलार्ड के हाथों लपके गए। जाधव ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

जडेजा बदकिस्मत रहे। वह इसी योग पर रन आउट हुए। जडेजा ने 21 गेदों का सामना कर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए। जडेजा एक लेने के प्रयास में रन आउट हुए। हालांकि अम्पायर ने पहले उन्हें रन आउट नहीं दिया था और ना ही तीसरे अम्पायर की राय मांगी थी। जब किसी कैरेबियाई खिलाड़ी ने जाएंट स्क्रीन पर रिप्ले देखा तो उसने इस सम्बंध में विरोध जताया।

इसके बाद अम्पायर ने तीसरे अम्पायर से राय मांगी और फिर जडेजा आउट करार दिए गए। मैदान के बाहर बैठे कप्तान विराट कोहली इस पूरे घटनाक्रम पर काफी नाराज नजर आए। वह खीझ में हाथ झटकते हुए चेंज करने के लिए ड्रेसिंग रूम में चले गए।

अपना पहला वनडे खेल रहे शिवम दुबे सिर्फ नौ रन बनाकर आउट हुए जबकि दीपक चाहर ने नाबाद सात रन बनाए। भारत को 24 रन अतिरिक्त के तौर पर मिले।

भारत : लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, केदार जाधव, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी।

वेस्टइंडीज : सुनील अम्बरीस, शाई होप, शिमरोन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, किरोन पोलार्ड, जेसन होल्डर, हेडन वॉल्श, कीमो पॉल, अल्जारी जोसफ, शेल्डन कॉटरेल।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।