Home खेल 70 साल में पहली बार भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक फतह

70 साल में पहली बार भारत की ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक फतह

33
0

मेलबर्न । विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत की इस जीत के हीरो लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल रहे जिन्‍होंने मैच में छह विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में भारत ने आज यहां ऑस्‍ट्रेलिया को सात विकेट से पराजित कर दिया। भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके देश में पहली बार द्विपक्षीय सीरीज में हराने का कारनामा किया है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर कभी द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीती है। इस प्रारूप में उसने ऑस्ट्रेलिया में 1985 में विश्व चैंपियनशिप और 2008 में सीबी सीरीज जीती थी।

टॉस जीतकर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बल्ला थमाया। कंगारू टीम 48.4 ओवर्स में 230 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में टीम इंडिया ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 121 रन की नाबाद साझेदारी हुई। इसके पहले लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। रोहित शर्मा (9) को पीटर सिडल ने स्लिप में शॉन मार्श के हाथों कैच आउट कराकर मेहमान टीम को पहला झटका दिया। पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद शिखर धवन (23) और कप्तान विराट कोहली (46) ने संभलकर खेलना शुरू किया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की और टीम का स्कोर 50 रन के पार लगाया।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।