Home वायरल खबर TV रिमोट आपके टॉयलेट से 20 गुना ज्यादा गंदा होता है ,...

TV रिमोट आपके टॉयलेट से 20 गुना ज्यादा गंदा होता है , ऐसा रिसर्च में हुआ खुलासा

27
0

TV रिमोट आपके टॉयलेट से 20 गुना ज्यादा गंदा होता है , ऐसा रिसर्च में हुआ खुलासा

TV रिमोट कंट्रोल ऐसा डिवाइस है जिसे घर में लगभग सभी छूते हैं। छोटे बच्चे तो कभी-कभी इसे मुंह में भी भर लेते हैं। कई बार रिमोट आपके सोफा कुशन में चला जाता है या बेड पर पड़ा रहता है या जमीन में गिर जाता है और आप इसे उठाकर आराम से रख देते हैं । लेकिन क्या आपको पता है कि रिमोट कंट्रोल की बॉडी पर भी ढेर सारे वायरस और बैक्टीरिया होते हैं जो आपको बीमार बनाने के लिए काफी हैं। आपके परिवार में सभी स्वस्थ रहें इसके लिए आप रिमोट को रोजाना दो-तीन बार एंटीबैक्टीरियल सॉल्यूशन से पोछें।

स्टडी में बताया गया है कि टॉयलेट सीट पर कीटाणु प्रति सेमी 2 इकाई बनाते हैं लेकिन टीवी रिमोट में यह संख्या 4 है. रिसर्च में बताया गया कि टीवी रिमोट घर के सबसे गंदे पदार्थों में से है। रिमोट के 2 सेमी एरिया में काटाणुओं की संख्या बढ़कर 290 इकाई तक हो जाती है । हमें ये समझ आता है कि टॉयलेट में कीटाणु हैं। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाली एक चीज आपके घर में ऐसी है जिसमें टॉयलेट से 20 गुना ज्यादा कीटाणु होते हैं. यह चीज एक ऐसी चीज है जिसका  जी हां, हम बात कर रहे हैं टीवी रिमोट की। हम आपको जो बताने वाले हैं वह सिर्फ बाते नहीं बल्कि इसका खुलासा एक रिसर्च में भी हुआ है।

 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।