Home व्यापार बारिश से पैदा हुए कहर के कारण कम से कम 16 लोगों...

बारिश से पैदा हुए कहर के कारण कम से कम 16 लोगों की जान गई

50
0

उत्तराखंड। राज्य में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश से पैदा हुए कहर के कारण कम से कम 16 लोगों की जान चली गई है, जिससे भूस्खलन और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, जिससे अधिकारी और प्रशासन गहरे संकट में हैं। 

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhaami)  ने मंगलवार को राज्य में भारी बारिश से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। मुख्यमंत्री के साथ राज्य के शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार भी थे। सीएम धामी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने बाद में रुद्रप्रयाग पहुंचकर नुकसान का आकलन किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, “प्रधानमंत्री और गृह मंत्री को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। मकान, पुल आदि क्षतिग्रस्त हो गए हैं और अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। बचाव कार्यों के लिए तीन (सेना) हेलीकॉप्टर तैनात किए जाएंगे।” मुख्यमंत्री ने मीडियाकर्मियों को जानकारी देते हुए विशेष रूप से फसलों, खेतों और जीवन को हुए नुकसान पर जोर दिया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में लोगों से नहीं घबराने की अपील की और उन्हें आश्वासन दिया कि सरकार इस कठिन समय में लोगों को हर संभव मदद मुहैया कराएगी।

 

 

उत्तराखंड में बारिश से प्रभावित लोगों को सरकार ने दी मदद

राज्य सरकार स्थिति की निगरानी कर रही है और लोगों को बचाने और उन्हें सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए बल तैनात कर रही है। साथ ही मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर भी दिया गया है। उत्तराखंड पर्यटन विभाग ने हेल्पलाइन नंबर जारी करते हुए लिखा, ‘उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है, इस कारण श्री बद्रीनाथ धाम यात्रा कुछ समय के लिए रोक दी गई है। राज्य के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी और कुछ इलाकों में मध्यम से तेज गरज के साथ बिजली गिरने और ओले गिरने की भी संभावना है।’

एनडीआरएफ तैनात, बचाव अभियान के लिए हेलीकॉप्टर कमीशन

उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में नानक सागर बांध के सभी गेट दोपहर में जलस्तर बढ़ने के बाद खोल दिए गए। एनडीआरएफ की टीम इस समय राज्य के विभिन्न हिस्सों में बचाव अभियान चला रही है। उत्तराखंड के सीएम ने बताया कि वह चंपावत में लोगों के बीच रहेंगे क्योंकि यह क्षेत्र इस समय भारी तबाही मचा रहा है। इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने स्थिति का जायजा लेने के लिए उत्तराखंड के सीएम के साथ बातचीत की। वर्तमान स्थिति के कारण कई राष्ट्रीय राजमार्ग और सड़कें भूस्खलन के मलबे के कारण वाहनों की आवाजाही को अवरुद्ध करने के कारण बंद कर दी गई हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।