Home State news मध्यप्रदेश की ओर भरी उड़ान चित्रकूट से गुजरे टिड्डी दल ने ,...

मध्यप्रदेश की ओर भरी उड़ान चित्रकूट से गुजरे टिड्डी दल ने , चट कर गईं सब्जी की फसल

54
0

[object Promise]

चित्रकूट। यूपी में टिड्डी दल का संकट अभी टला नहीं है। कृषि विभाग के अलर्ट को लेकर किसान पूरी तरह मुस्तैद हैं, गुरुवार देर शाम टिड्डी का एक दल चित्रकूट के ऊपर से गुजरता नजर आया। एक किलोमीटर के दायरे में मंडराते टिड्डियों का दल देखकर किसानों में दहशत फैल गई और ताली-थाली बजाते हुए किसान खेतों तक पहुंच गए। सब्जी, अनार व संतरा के बाग के अलावा कुछ पेड़ों पर हमला बोलने के बाद टिड्डी दल ने मध्य प्रदेश के रीवां की ओर उड़ान भरी तो किसानों ने राहत की सांस ली।

बताया गया है कि गुरुवार शाम करीब चार बजे कौशांबी के रास्ते जिले की मऊ तहसील के यमुना पट्टी के गांवों के ऊपर टिड्डी दल दिखाई दिया। टिड्डी दल यमुना नदी पार कर सबसे पहले गढ़वा गांव पहुंचा। गांव के किसान लाल सिंह, अर्जुन सिंह, सुभाष की निगाह पड़ने पर फौरन कृषि विभाग व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दी। आसमान में उड़ते टिड्डी दल को भगाने के लिए किसानों ने खेतों में थालियां व तालियां बजानी शुरू कर दीं। कुछ किसानों ने ट्रैक्टर भी चालू कर दिए। तेज आवाज सुनकर टिड्डियों को गांव छोड़ कर भागना पड़ा हालांकि आधा घंटा गांव में रहे टिड़्डी दल ने खेतों में लगी बैगन, टमाटर, मिर्च, तरोई, लौकी व कद्दू की फसल चट कर डाली। किसान लाल सिंह के अनार व संतरा के बाग को भी खासा नुकसान पहुंचाया। संदीप सिंह के लेमन ग्रास की फसल को खा गए।

उप निदेशक कृषि टीपी शाही ने बताया कि जिला कृषि रक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार अवस्थी, एसडीओ मऊ विमलेश कुमार, राजेंद्र सिंह, रुद्र प्रताप व अग्निशमन दल के साथ विभागीय टीमों को टिड्डियों की निगरानी को भेजा गया है। जिले में टिड्डी दल गढ़वा, परानू बाबा, बरगढ़ व मनका-छितैनी के जंगलों में होते हुए मध्य प्रदेश की ओर निकल गया है। दल में टिड्डियां लाखों की संख्या में हैं।

उन्होंने बताया कि टिड्डी दल दिन में सफर करता है। रात में प्रवास कर फसल को नुकसान पहुंचाता है। जिले में काफी ऊपर से उड़ते हुए टिड्डी दल गुजरा है, कुछ जगहों पर पेड़ों तक पहुंच गया लेकिन नुकसान नहीं हुआ है। रात में कहीं पर टिड्डियां डेरा डालती हैं तो उनको नष्ट करने का आॅपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। टिड्डी दल की रफ्तार के लिहाज से जिले में रुकने की संभावना नहीं है। रात तक मध्यप्रदेश के रीवां में टिड्डी दल पहुंच सकता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।