Home धार्मिक Suryast Ke Bad Na Karen Ye Kaam: सूर्यास्त के बाद किया यह...

Suryast Ke Bad Na Karen Ye Kaam: सूर्यास्त के बाद किया यह काम तो हो जाएंगे कंगाल

3
0

Suryast Ke Bad Na Karen Ye Kaam: हिन्दू धर्म देवी-देवताओं का धर्म माना जाता है। हर दिन, समय महीने का अपना एक अलग महत्व होता है। शस्त्रों के मुताबिक़ हिन्दू धर्म में कई काम ऐसे हैं जिन्हें सूर्योदय के बाद करना चाहिए और कई काम ऐसे हैं जो सूर्यास्त के बाद करने से उसका हमारे जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमने अक्सर बुजुर्गों को कहते सुना है शाम को दहलीज पर न बैठो, झाड़ू न लगाओ, सोओ न और किसी को धन न दो। लेकिन हम आज तक नहीं समझ पाए हैं कि आखिर बुजुर्ग ऐसा क्यों कहते हैं – 

तो आइये जानते हैं सूर्यास्त के बाद क्यों नहीं करने चाहिए यह काम –

दहलीज या घर की सीढ़ी पर न बैठें –

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कभी भी सूर्यास्त के बाद घर की दहलीज पर नहीं बैठना चाहिए और न ही घर की सीढ़ियों पर बैठना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो घर में माता लक्ष्मी का प्रवेश नहीं हो पाता है और व्यक्ति को आर्थिक संकट से जूझना पड़ता है। शाम के समय अपने घर के सभी दरवाजों को खुला रखना चाहिए ऐसा करना शुभ होता है और इससे घर में सुख-समृद्धि आती है। 

सूर्यास्त के बाद झाड़ू न लगाना –

आध्यात्म के मुताबिक झाड़ू में माता लक्ष्मी  का वास होता है। अगर कोई व्यक्ति शाम के समय घर में झाड़ू लगाता है तो उससे माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में धन की हानि होती है। 

शाम को सोने से करें परहेज –

अगर कोई व्यक्ति सूर्यास्त के समय सोता है तो उसका भाग्य भी सो जाता है। ऐसा करने से व्यक्ति के भाग्य में दुखों का आगमन होता है, उसका भाग्य भी सो जाता है और जीवन में उसकी तरक्की रुक जाती है। 

धन देने से बचें –

शास्त्रों के मुताबिक व्यक्ति को कभी भी शाम के समय धन नहीं देना चाहिए। अगर आप किसी को शाम के समय पैसा देते हैं तो वह पैसा आपको पुनः कभी प्राप्त नहीं होता है। वही धन हानि की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।