Home स्वास्थ्य-जीवनशैली ढेरों मइक्रोप्लास्टिक्स पहुंच रहे आपके चाय के कप में Tea Bag की...

ढेरों मइक्रोप्लास्टिक्स पहुंच रहे आपके चाय के कप में Tea Bag की वजह से

25
0

[object Promise]

अगर आप भी टी बैग वाली चाय का सेवन करते हैं तो यह खबर आपके लिए है और आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है कि प्लास्टिक टी बैग आपके पेय पदार्थ में सूक्ष्म या नैनो आकार के लाखों प्लास्टिक के कणों को पहुंचा सकते हैं।

दिनों दिन छोटे कणों में टूटते रहते हैं प्लास्टिक के कण
‘इन्वायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी’ पत्रिका में पब्लिश स्टडी में कहा गया है कि इन सूक्ष्म कणों को शरीर के अंदर लेने पर इनका हमारे स्वास्थ्य पर क्या असर पड़ता है अभी इस बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है। प्लास्टिक दिनों-दिन छोटे-छोटे कणों में टूटते रहते हैं। प्लास्टिक के इन सूक्ष्म कणों का आकार 100 नैनोमीटर से भी कम होता है। तुलना के लिए जान सकते हैं कि इंसान के बाल का व्यास तकरीबन 75 हजार नैनोमीटर होता है।

क्या इंसानों के लिए यह हानिकारक है?
कनाडा में मैकगिल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पर्यावरण, जल और खाद्य श्रृंखला में मौजूद अति सूक्ष्म कणों का पता लगाया लेकिन अभी यह पता नहीं चला है कि क्या इंसानों के लिए ये हानिकारक होते हैं। शोधकर्ता नताली तूफेंकजी और उनके सहयोगी जानना चाहते थे कि क्या प्लास्टिक टी बैग पेय पदार्थ में अति सूक्ष्म कण छोड़ते हैं। अपने विश्लेषण के लिए शोधार्थियों ने चार अलग-अलग तरह के टी बैग खरीदे।

माइक्रोप्लास्टिक के अरबों कण पहुंच रहे चाय में
उन्होंने पैकेट से चायपत्ती निकालकर उसे धो दिया और उसके बाद प्रयोग किया। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी का इस्तेमाल करने पर टीम को पता चला कि एक प्लास्टिक टी बैग चाय उबालने के तापमान पर पानी में करीब 11.6 अरब माइक्रोप्लास्टिक और 3.1 अरब नैनोप्लास्टिक कण छोड़ता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।