Home स्वास्थ्य-जीवनशैली दिनभर थकान के बाद ये चीजें खाने से मिलेगी Instant Energy

दिनभर थकान के बाद ये चीजें खाने से मिलेगी Instant Energy

23
0

[object Promise]

कई बार हमारे शरीर में अचानक ही एनर्जी की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है और हमारा कोई काम करने का मन नहीं करता। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाकर आप पा सकते हैं तुरंत पर्याप्त ऊर्जा। एक नजर ऐसे ही खाद्य पदार्थों पर…

​सिंपल कार्ब

इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप पास्ता, वाइट ब्रेड, क्रैकर, कैंडी, कुकी या स्वीट का विकल्प अपना सकते हैं। ज्यादा शुगर या फिर सफेद आटे से बनी चीजों को शरीर द्वारा अवशोषित कर पाना ज्यादा आसान नहीं होता। इस कारण यह शुगर रक्त प्रवाह में तेजी से मिलती है। इससे ऊर्जा का तुरंत संचार होता है, लेकिन जब आपका ब्लड शुगर घटना शुरू होता है तो आप आलस जैसा महसूस करने लगते हैं।

​साबुत अनाज

इनमें ब्राउन राइस, जौ, ओटमील और साबुत अनाज शामिल है। आपको इनसे ज्यादा फाइबर मिलेगा, जो आपकी ऊर्जा को लंबे समय तक बरकरार रखेंगे। इसके साथ ही ये खाद्य पदार्थ कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं।

​नींबू पानी

अगर आपको शरीर में एनर्जी की कमी महसूस हो रही है या फिर सिर घूम रहा है या चक्कर जैसा महसूस हो रहा है तो एक गिलास ठंडा-ठंडा नींबू पानी पी लें और इसका हर दिन सेवन करें। नींबू पानी में चुटकी भर नमक, चुटकी भर चीनी और थोड़ा सा पुदीना भी डालें। ऐसा करने से आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का बैलेंस बना रहेगा और आपको पूरे दिन एनर्जेटिक भी महसूस होगा और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी।

​कैफीन

जब आप दिन की शुरुआत कॉफी या चाय से करते हैं तो तुरंत ऊर्जा का अहसास होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैफीन में ऐसे रसायन होते हैं, जो आपको अलर्ट कर देते हैं। अगर आप सोने से पहले कॉफी पीते हैं तो नींद आने में दिक्कत हो सकती है। इस कारण आपको अगले दिन थकान लगने लगेगी।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।