Home स्वास्थ्य-जीवनशैली जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी

जानिए किन लोगों को नहीं पीना चाहिए नींबू पानी

27
0

ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू पानी भी सब लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कुछ लोगों को जिन्हें कोई विशेष बीमारी या दिक्कत है उन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। कई स्थितियां ऐसी होती हैं, जब नींबू पानी व्यक्ति को फायदा नहीं बल्कि नुकसान पहुंचाता है।
नींबू पानी का सेवन
अगर आप भी रोज नींबू पानी पीते हैं तो इस रिपोर्ट में जान लें कि किन लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इस तरह की दिक्कत और बीमारी होने पर नींबू पानी पीना सेहत के लिए घातक हो सकता है।
नींबू पानी का सेवन
किडनी और लिवर
किडनी और लिवर की समस्या वाले लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू में ऑक्सलेट्स पाया जाता है, जो क्रिस्टल के रूप में जमकर शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्प्शन को प्रभावित करता है। इस कारण किडनी स्टोन का खतरा बढ़ जाता है।
कमजोर हड्डियां
जिन लोगों को हड्डियों से जुड़ी कोई समस्या हो तो उन्हें भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से ज्यादा यूरिन आती है और उसके माध्यम से शरीर का कैल्शियम बाहर निकल जाता है और हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।
एसिडिटी
एसिडिटी की समस्या वाले लोगों को नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। क्योंकि नींबू पानी एसिडिक होता है। इसके नियमित सेवन से एसिडिटी, हार्टबर्न जैसी प्रॉब्लम्स बढ़ सकती हैं।
पेट में अल्सर
अगर किसी व्यक्ति को पेट में अल्सर है तो उसे भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि नींबू पानी में पाए जाने वाले एसिडिक का गुण पेप्टिक अल्सर को नुकसान पहुंचाता है। साथ ही दर्द और जलन की समस्या हो सकती है।
दांतों की समस्या
जिन लोगों को दांतों से जुड़ी कोई प्रॉब्लम हो उन्हें नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से दांतों का एनामल कमजोर होता है, जिसके कारण दांत टूटने का डर रहता है। साथ ही दांतों की सेंसिटिविटी भी बढ़ जाती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।