Home स्वास्थ्य-जीवनशैली सर्दियों में दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का रखें...

सर्दियों में दिल को स्वस्थ रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

38
0

सर्दियों का मौसम गर्म हवाओें और पसीने से तो राहत दिलाता है लेकिन बढ़ती ठंड़ भी अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लेकर आती हैं। हृदय रोगी को इस मौसम में अपनी खास केयर करने की जरूरत होती है। तापमान में बदलाव आने के कारण शरीर में भी कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। शरीर में गर्माहट बनाए रखने के लिए हमारी रक्त वाहिनियों में सिकुडन आने लगती है और पसीना न आने के कारण बॉडी में नमक जमा होने लगता है। इस स्थिति में ब्लड प्रैशर हाई होने का डर रहता है। इससे दिल पर दवाब पड़ना शुरू हो जाता है और कई बार तो सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है। सर्दियों को एज्वाय करने के लिए जरूरी है अपने दिल के स्वास्थ्य का पूरी तरह से ख्याल रखना।
1ण् ब्लडप्रैशर और दिल की बीमारी से ग्रस्त लोगों को सर्दी के मौसम में कम कैलोरी वाला खाना खाना चाहिए। इससे रक्तचाप नियंत्रित रखने में आसानी रहेगी।
2ण् सैर करने से सेहत अच्छी रहती है लेकिन सुबह.सुबह धुंध में टहलने न जाएं। सर्दी में सैर करने लेकिन धूप निकलने के बाद। बाहर जाने से अच्छा है कि घर पर योग और एक्सरसाइज करनी चाहिए।
3ण् इस समय अपने वजन पर पूरा नियंत्रण रखें। वजन बढ़ने से ब्लड प्रैशर का खतरा भी बढ़ने लगता है।
4ण् सर्दी के मौसम में समय.समय पर डॉक्टरी जांच जरूर करवाएं।
5ण् कुछ लोग सर्दी से बचने के लिए हीटर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन बंद कमरे में हीटर लगा कर बैठे रहने से नमी की कमी होने लगती है। इस कारण खांसी और गले की इंफैक्शन होने का डर रहता है। हीटर का लगातार इस्तेमाल करें और गर्म पानी का सेवन करें।
6ण् खुद को स्वस्थ रखने के लिए सोने से पहले 2 मिनट के लिए गर्म पानी से भाप लें। इससे हाई ब्लड प्रैशरएडायबिटीज और दिल के रोगियों को राहत मिलती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।