Home health लम्बे समय तक सेक्स न करने से शरीर पर पड़ता है यह...

लम्बे समय तक सेक्स न करने से शरीर पर पड़ता है यह प्रभाव

7
0

लाइफस्टाइल– सेक्स जीवन की एक क्रिया है। कई अध्ययनों में यह खुलासा हुआ है कि सेक्स स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। सेक्स करने से व्यक्ति को मानसिक तनाव से निजात मिलता है। व्यक्ति को नींद अच्छी आती है और स्ट्रेस कम होता है। वहीं ब्लडप्रेशर जैसी बड़ी समस्याओं से निजात मिलता है।

जानकारों का कहना है कि सेक्स करने से व्यक्ति को सिर्फ शारीरिक समस्याओं से निजात नहीं मिलता। बल्कि इससे आपके और आपके पार्टनर के मध्य मजबूत रिश्ता विकसित होता है। वहीं अगर आप लम्बे समय तक सेक्स करते हैं तो इससे आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। तो आइये जानते हैं लम्बे समय तक सेक्स नहीं करने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है…

जानें लम्बे समय तक सेक्स नहीं करने से शरीर पर क्या पड़ता है प्रभाव-

जानकारों के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति सेक्स करता है तो इससे व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सेक्स एक्टिविटी में कमी के कारण होमोसिस्टीन नामक अमीनो एसिड में वृद्धि होती है। अगर आप कम सेक्स करते हैं तो आपकी ब्लड वैसेल्स कमजोर होती हैं।
कई बार इसकी वजह से ह्रदय घात होने की समस्या बढ़ जाती है। तो अगर आप लम्बे समय तक सेक्स करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर रखता है और आपकी लाइफ अच्छी रहती है।
विशेषज्ञ का कहना है कि अगर कोई महिला या पुरुष लम्बे समय तक सेक्स नहीं करता है। तो महिलाओं का सौंदर्य कम हो जाता है और उनके चेहरे से ग्लो चला जाता है। वहीं बच्चे होने में भी कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
एक्सपर्ट के अनुसार महिला सेक्स हार्मोन का पुरुषों की तुलना में इम्यून सिस्टम पर अधिक प्रभाव पड़ता है। इस वजह से इम्यूनोडेफिशिएंसी की समस्या हो सकती है। ऐसा खासकर तब होता है जब महिलाएं अनियमित पीरियड्स की समस्या से जूझ रही हों। सेक्स करने से सेरोटोनिन निकलता है. ये एक खुशी वाला हार्मोन है। ये पुरुषों और महिलाओं की इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।