Home health जानें क्यों मनाया जाता है Right To Protein day

जानें क्यों मनाया जाता है Right To Protein day

5
0

देश– भारत मे शाकाहारी और मांसाहारी को लेकर अक्सर बवाल छिड़ा रहता है। कोई कहता है कि मांसाहारी भोजन करना पाप है। तो कोई इसे बड़ी ही खुशी के साथ खाता है और बताता है कि यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है।

वहीं अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वेक्षण की एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है कि भारत मे 75 फीसदी लोग ऐसे हैं। जिन्हें मांसाहारी भोजन करना पसंद है। यह लोग बड़े चाव के साथ मांसाहारी भोजन करते हैं। लेकिन इस सबके बीच एक बात जो सबको परेशान कर रही है लोगों में प्रोटीन की कमी होना। प्रोटीन की कमी के संदर्भ में भारत मे अभियान शुरू होने जा रहा है। जिसका नाम है राइट टू प्रोटीन–

जानें क्या है Right To Protein-

लोगों में होने वाली प्रोटीन की कमी के प्रति उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से Right To Protein अभियान की शुरुआत की गई। भारत में प्रत्येक वर्ष 27 फरवरी को Right To Protein day मनाया जाता है।
इस कार्यक्रम में तहत लोगों को प्रोटीन रहित भोजन करने के लिए जागरूक किया जाता है। उन्हें बताया जाता है कि प्रोटीन हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती है और प्रोटीन के मुख्य स्रोत कौन-कौन से हैं। इसके साथ ही उनके डेली रूटीन में प्रोटीन युक्त भोजन को शामिल करना होता है।
इस बार प्रोटीन दिवस की थीम Easy Access to Protein for All’ रखी गई है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।