Home रोजगार AKTU देगा तीन साल में बीटेक की डिग्री

AKTU देगा तीन साल में बीटेक की डिग्री

45
0

AKTU Three Years BTech Programme:- अभी तक जो भी स्टूडेंट इंजीनियरिंग की पढ़ाई करता था उसे इंजीनिरिंग की डिग्री 4 साल में हासिल होती थी। लेकिन अब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (NEP 2020) के तहत एक नया नियम लागू करने जा रहा है। जिसके तहत आपको तीन साल में ही नहीं बीटेक की डिग्री मिल जाएगी। जानकारी के लिए बता दें कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई है।

इस बैठक में कहा गया है कि यदि कोई स्टूडेंट किसी कारण के चलते चार साल में बीटेक नही कर पाता है तो उसे बीटेक तीन साल में पूरा कर एग्जिट करने का विकल्प दिया जाएगा। ऐसे छात्रों को बैचलर ऑफ वोकेशनल एजुकेशन की डिग्री दी जाएगी। यह इस लिए किया जा रहा है क्योंकि कई बार छात्रों को इसके कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है। हम नही चाहते उन्हें भविष्य में इन परेशानियों का सामना करना पड़े। हम उन्हें डिग्री के साथ एक माइग्रेन भी देने का सोच रहे हैं। 
उन्होंने कहा इसके तहत छात्र जिस भी विषय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है। उसके साथ ही वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डाटा साइंस, आईओटी जैसे इंजीनियरिंग के उभरते हुए क्षेत्र में माइनर डिग्री ले सकेगा। वही छात्रों को उन विषयों को पढ़ाने पर ज्यादा जोर दिया जायेगा। जो आगामी समय मे उनकी सफलता का जरिया बनेंगे। इसके साथ ही बैठक में विशेषज्ञता के लिए बीटेक में ऑनर्स डिग्री देने पर भी चर्चा हुई है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।