Home रोजगार गेम डिज़ाइनर बनना आने वाले समय में आपको देगा भरपूर पैसे, जानिए...

गेम डिज़ाइनर बनना आने वाले समय में आपको देगा भरपूर पैसे, जानिए कोर्स से जुड़ी एक-एक बात

49
0

 

Game Designing As A Career । इस आधुनिक युग में कई ऐसे करियर ऑप्शन है जो आने वाले समय के लिए बेस्ट करियर के तौर पर देखे जा रहें हैं। आज हर घर और हर हाथ में कंप्यूटर या मोबाइल होना एक अनिवार्य और आम चीज़ है। साथ ही इस डिजिटलीकरण ने इंडोर गेम खेलने का तरीका और सलीका भी बदल दिया है। गेमिंग आज के समय में एक आर्ट और पैशन के तौर पर देखी जाती है।

पहले लोग अपने दोस्‍तों के साथ गलियों में या घर से बाहर पार्क में आउटडोर खेल खेलते थे। पर आज लोग घर के अंदर बैठकर अपने दोस्‍तों के साथ सीओडी, जीटीए, फीफा, पबजी जैसे गेम खेलना पसंद करते हैं। मोबाइल या कंप्यूटर पर गेम खेलने की इसी तकनीक को डिजिटल गेमिंग या ऑनलाइन गेमिंग भी कहा जाता है। अगर आपको भी ऑनलाइन गेम खेलना पसंद है, तो आप इस फील्‍ड में अपना गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट का कोर्स कर शानदार करियर भी बना सकते हैं।

कोर्स के लिए क्या है योग्‍यता

गेम डिजाइनिंग और डेवलपमेंट के फील्ड में करियर बनाने के लिए आपके अंदर कुछ खास स्किल का होना बेहद जरूरी है। इस फील्ड के लिए छात्रों के पास काफी धैर्य और लगन की आवश्यकता होती है। आपमें इनोवेशन, क्रिएटिविटी होने के साथ गेम्स क्रिएट करने के लिए, प्रोफेशनल स्किल्स सीखने और गेम डेवलपमेंट प्रोसेस भी आने की अनिवार्यता है। वहीं इस फील्‍ड में एलिजिबिलिटी और क्वालिफिकेशन आपके कोर्स और इंस्टीट्यूट के मुताबिक अलग-अलग हो होती है; जैसे, अगर आप गेम डिजाइनिंग में सर्टिफिकेट लेवल कोर्स करते हैं, तो आपको 10 वीं क्लास पास होना जरूरी है। वहीं डिप्लोमा व ग्रेजुएट लेवल कोर्स के लिए 12वीं पास होना चाहिए।

गेम डिजाइन एंड डेवलपमेंट के प्रमुख कोर्सेज

 

गेमिंग इंडस्ट्री में करियर बनाने के लिए कई कोर्स हैं। इसमें से आप अपनी पसंद के अनुसार कोर्स का चयन कर सकते हैं। अगर आप सर्टिफिकेट लेवल के कोर्स करने में इंटरस्टेड है तो आपको गेमिंग में सर्टिफिकेट कोर्सेज, गेम आर्ट एंड डिजाइन में सर्टिफिकेट कोर्स आसानी से मिल जाएगा। वहीं गेम डिजाइन और इंटीग्रेशन में डिप्लोमा, गेमिंग एंड स्पेशल इफ़ेक्ट में डिप्लोमा, गेम आर्ट एंड 3डी गेम कंटेंट क्रिएशन में एडवांस्ड डिप्लोमा, गेम आर्ट में प्रोफेशनल डिप्लोमा, एनीमेशन में डिप्‍लोमा जैसे कोर्सेज भी अवेलेबल हैं। 

साथ ही ग्रेजुएशन के लिए ग्राफिक्स, एनीमेशन और गेमिंग में बैचलर ऑफ साइंस, कंप्यूटर साइंस और गेम डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, डिजिटल फिल्ममेकिंग और एनीमेशन में बैचलर ऑफ आर्ट्स और एनीमेशन गेम डिजाइन और डेवलपमेंट में बैचलर ऑफ साइंस कोर्स भी अलग-अलग कॉलेज में ऑफर किये जातें हैं। इन सभी विषयों में मास्‍टर लेवल के कोर्स भी अवलेबल हैं।

कितनी होती है सैलरी

गेम डिजाइनिंग एंड डेवलपमेंट में कोर्स पूरा करने के बाद आप किसी कंपनी के साथ जुड़कर बड़े आराम से 4 से 5 लाख रुपए का शुरुआती सालाना पैकेज ले सकते हैं। फिर खुद को ग्रूम कर एक्सपरटीज़ पाने के बाद आप अपने अनुभव और टैलेंट के दम पर प्रतिमाह लाखों रुपये की सैलरी हासिल कर सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।