Home रोजगार सेना में 3 साल के भर्ती होंगे जवान, Recruitment Process में हुआ...

सेना में 3 साल के भर्ती होंगे जवान, Recruitment Process में हुआ बड़ा बदलाव

52
0

India| indian Army नाम सुनते ही हर भारतीय का सीना गर्व से फूल जाता है। वही इनकी recruitment को लेकर लोगो के मन मे अनेको सवाल रहते हैं। लेकिन अब इसकी recruitment process में बड़ा परिवर्तन होने जा रहा है। क्योंकि केंद्र सरकार आर्मी के योद्धाओं के लिए अग्रिपथ प्रवेश योजना लाने ली योजना बनाई है। इस योजना के तहत भर्ती हुए सेना के जवानों को अग्रिपथ कहा जाएगा। 

बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत जिन सैनिकों को सेना में भर्ती किया जाएगा वह महज तीन साल की देश सेवा के बाद नौकरी से हट जाएंगे। वह सिविल सेवा में ट्राई कर सकते हैं। लेकिन जब कोई भी अग्रिपथ सैनिक बनेगा तो उसे तीन साल की नौकरी में कई कठिन चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। 
जानकारी के लिए बता दें जब से कोरोना का दौर आया है तब से सेना में कोई भर्ती नहीं हुई है। भर्ती प्रक्रिया ठप पड़ी है और सेना के तीनो अंगों में लगभग सवा लाख पद रिक्त है जिन्हें भरने के लिए केंद्र द्वारा यह कदम उठाया गया है। अग्रिपथ सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर तीनो सेनाओं के मूल अधिकारियों द्वारा प्रजेंटेशन दिया जा चुका है। वही सरकार ने इस पर सकारात्मक प्रतिपुष्टीकरण दिया है। अब जल्द ही इस योजना को हरी झंडी मिलने के आसार हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।