Home Tech खबरें 5G का इस्तेमाल आपको पड़ेगा इतना महँगा, जानिए कितनी होगी कीमत

5G का इस्तेमाल आपको पड़ेगा इतना महँगा, जानिए कितनी होगी कीमत

32
0

डेस्क। आप इस बात से तो वाकिफ ही होंगे कि इंडिया में 5G सेवाएं शुरू होने जा रही है और इनके स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) की नीलामी (5G Auction) भी पूरी हो गई है। इसी कड़ी में देश की प्रमुख प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां जियो (Jio 5G), एयरटेल (Airtel 5G) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea 5G) के साथ ही इस बार अडानी ग्रुप (Adani Group 5G) ने भी इस नीलामी में भाग लिया है।

इस नीलामी के बाद से सभी कंपनियां अपनी टाइमलाइन का खुलासा कर रही हैं कि वो अपने यूजर्स के लिए 5G सेवा कब तक जारी रखने वाली है। पर क्या आप जानते हैं कि आगमी यह सेवा आपको कितनी महंगी पड़ेगी।

खबरों की माने तो पीएम ने अपनी स्वतंत्रता दिवस की स्पीच के दौरान ये बोला था कि यह 5G की स्पीड (5G India Speed) 4G से दस गुना अधिक हो सकता है लेकिन मूल्य को लेकर ज्यादा कुछ नहीं बोला था। 

वहीं पुरानी कुछ रिपोर्ट कि माने तो इंडिया में 5G सर्विस एक प्रीमियम सर्विस होगी जिसका मूल्य 4G से अधिक होने वाला है वहीं कुछ रिपोर्ट् ने दावा किया है कि इंडिया में 5G किफायती और अफोर्डेबल होगा, जिसका मूल्य 4G जितनी ही हो सकती है।

जानकारी के अनुसार इंडिया में 5G सेवाओं को पहले फेज में सिर्फ कुछ प्रमुख शहरों में रोलआउट किया जाने वाला है। इस पहले फेज में जो 13 शहर शामिल हैं; अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।