Home Tech खबरें हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी सहूलियत, DIAL ने लॉन्च किया...

हवाई यात्रा करने वालों के लिए बड़ी सहूलियत, DIAL ने लॉन्च किया ऐप

31
0

डेस्क। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने सोमवार को अपने बीटा वर्जन पर आधारित डिजी यात्रा ऐप को लॉन्च किया है। क्या आप जानते हैं इस ऐप को एंड्रॉइड यूजर्स और हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा एवं सहूलियतों को बढ़ाने के लिए लॉन्च किया गया है।

DIAL के अनुसार इस ऐप की सर्विस शुरू होने के बाद यात्रियों को अपना पहचान पत्र और बोर्डिंग पास ले जाने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि इस ऐप की मदद से यात्री एयरपोर्ट पर पेपरलेस और सहज तरीके से एंट्री ले सकते हैं।

ऐप के लॉन्च पर DIAL ने कहा कि हमारा उद्देश्य हवाईअड्डे पर यात्रियों के प्रवेश को कागज रहित और निर्बाध बनाना है, जिससे समय की बचत हो सके। मतलब अब ऐप की मदद से यात्रियों को फेशियल रिकग्निशन टेक्नोलॉजी के जरिए एयरपोर्ट में एंट्री प्रदान की जाए। यह App चेहरे की पहचान तकनीक के माध्यम से यात्रियों की पहचान करता है जो उनके बोर्डिंग पास से जुड़ा होता है।

आपको बता दें कि फिलहाल यह सुविधा दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) के टर्मिनल नंबर 3 पर ट्रायल के तौर पर शुरू की गई है। वहीं डायल के अनुसार ट्रायल के दौरान अब तक करीब 20 हजार यात्रियों ने इस ऐप के जरिए पेपरलेस और सीमलेस एंट्री पाई है।

Biometric

इस App की मदद से यात्रियों को केवल एक बार बायोमेट्रिक (Biometric) और अन्य विवरण जमा करने पड़ते हैं फिर डिटेल की मदद से आप अपनी आने वाली यात्राएं कर सकते हैं। साथ ही DIAL के मुताबिक, डिजीयात्रा ऐप (Digi Yatra app) का बीटा वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध  भी है। इस ऐप का आईओएस वर्जन भी एक हफ्ते के अंदर उपलब्ध आ जाएगा।

Digi Yatra ऐप पर आपको अपना फोन नंबर और आधार डिटेल्स की मदद से रेजिस्ट्रेशन करना होता है। इसके बाद फोन के फ्रंट कैमरे से सेल्फी लेंकर सबमिट कर दें। इसके बाद अंत में, टीकाकरण विवरण और बोर्डिंग पास को स्कैन करके ऐप में अपलोड करना होता है। अब आप ऐप की मदद से एंटर कर पाएंगे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।