Home Tech खबरें मार्केट में लॉन्च हुआ ऐसा रोबोट जो समझ सकता है इंसानों की...

मार्केट में लॉन्च हुआ ऐसा रोबोट जो समझ सकता है इंसानों की बाते, जानता है सुख दुख की भावना

29
0

तकनीकी: तकनीकी तेजी से बढ़ती जा रही है। टेक कम्पनी आय दिन नई टेक्नोलॉजी को हमारे सामने लाकर खड़ा कर देती है और हम चौंक जाते हैं।स्मार्टफोन ब्रांड शाओमी की टेक कम्पनी ने एक नई टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया है। कम्पनी ने अपना ह्यूमनॉइड रोबोट CyberOne मार्केट में लॉन्च किया है। यह रोबोट बिल्कुल अलग है। क्योंकि कम्पनी का दावा है कि इस रोबोट में इंसानों जैसी काबिलियत है।

जानकारी के लिए बता दें कम्पनी ने इस रोबोट को इंसान की तरह डिजाइन किया है। इसकी लंबाई 177cm (5.8 फीट) है। CyberOne का वजन 52 किलोग्राम और हाथों की लम्बाई 168cm है। यह 2 पैरो वाला रोबोट है। कम्पनी ने इससे पहले 4 पैरो वाला रोबोट मार्केट में लॉन्च किया है।
ह्यूमनॉइड रोबोट CyberOne को टेक्नोलॉजी की दुनिया मे बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। यह रोबोट 3डी स्पेस को समझ सकता है। यह रोबोट CyberOne 85 प्रकार के एनवायरमेंटल साउंड्स और 45 तरह की मानवीय भावनाओं को पहचान सकता है। इस रोबोट को ऐसा विकसित किया गया है कि यह इंसानों के हाव भाव समझ सकता है और उनकी बातों को आसानी से समझ सकता है।
कम्पनी ने दावा किया है कि यह एक प्रकार का भावनात्मक रोबोट है यह इंसानों की तरह हंसी खुशी सुख और दुख की भावना को अनुभव कर सकता है। कम्पनी ने कहा है कि यह अपने दोनों पैरों पर चल सकता है। साथ ही CyberOne दुनिया को 3D में देख सकता है और इसमें चेहरे के भाव दिखाने के लिए ओएलईडी मॉड्यूल दिया गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।