Home Tech खबरें ये पांच चीजें नहीं आतीं तो मत बनाना Instagram Reels

ये पांच चीजें नहीं आतीं तो मत बनाना Instagram Reels

33
0

डेस्क। इंस्टाग्राम रील्स (Instagram Reels) इन दिनों काफी पॉप्युलर हैं ये टिकटोकर्स की दूसरी पसंद बन चुकी हैं। इसी कड़ी में आज हम इससे जुड़ी एक ऐसी बात बताने जा रहें हैं जो हरकोई जानने का उत्सुक रहता है। कम ही लोगों को मालूम होता है कि आखिर कैसे एक अच्छी रील बनाई जाती है।

आप इसके लिए इंस्टाग्राम रील्स के इन फीचर्स का इस्तेमाल करके अच्छी रील बना सकते हैं। हम आज ऐसी 5 चीज़ों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो रील्स बनाने में आपकी काफी मदद करेंगे। अच्छी रील्स बनाकर आप न सिर्फ आसानी से फेसम हो सकते हैं, बल्कि मोटी कमाई भी कर सकते हैं।

लेआउट 

Reels बनाने के लिए जरूरी है कि आपके वीडियो का साइज एकदम परफेक्ट हो। आपको ध्यान देना चाहिए कि आपकी वीडियो वर्टिकल है या होरिजोंटल। ऐसे में आप वीडियो के साइज के हिसाब से उसका लेआउट सेट करें। बता दें इंस्टाग्राम पर Reels के लिए तीन तरह के लेआउट मौजूद हैं। बता दें कि सिंगल रील्स में एक बार में तीन वीडियो को प्ले किया जा सकता है। इसके साथ ही वीडियो को इंप्रूव करने के लिए टेक्स्ट का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

वीडियो स्पीड

Reels में कम शब्दों में काफी कुछ कहना पड़ता है। ऐसे में रील्स बनाने वाले पर काफी जिम्मेदारी होती है। मान लीजिए अगर आप किसी प्रोडक्ट की जानकारी दे रहे हैं तो उस दौरान किसी चीज को जल्दी दिखाना होता है। ऐसे में आपको वीडियो की स्पीड तेज कर देनी चाहिए। इसके लिए 1x, 2x, 3x, 5x स्पीड आपको अवलिबाल होती है।

वीडियो ड्यूरेशन

Reels बनाने की एक शर्त यह भी होती है कि कम शब्दों में ज्यादा बात की जाए पर समय सीमा के अंतर्गत। इसके लिए यूजर्स को अपने वीडियो के हिसाब से 15 सेकेंड, 60 सेकेंड और 90 सेकेंड के वीडियो ड्यूरेशन को सेलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

म्यूजिक

एक अच्छी रील्स बनाने में म्यूजिक की अहम भूमिका होती है। रील्स पर कई तरह की भाषाओं में म्यूजिक उपलब्ध है। यूजर्स इनमें से कोई भी म्यूजिक सेलेक्ट कर के बैकग्राउंड या मेन की तरह यूज़ कर सकते हैं। इसके साथ ही यूजर्स को वॉइस ओवर की भी सुविधा मिलती हैं।

इफेक्ट्स 

अगर वीडियो में कलर्स अच्छे नहीं है या आप अपने वीडियो को बेहतर और आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि अच्छे वीडियो इफेक्ट्स का इस्तेमाल किया गया हो। ये आपके वीडियो को इंन्हैंस करने का काम करता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।