Home Tech खबरें ऑनलाइन मीटिंग में कैसे दिखें अच्छे की लोग बस देखते ही रह...

ऑनलाइन मीटिंग में कैसे दिखें अच्छे की लोग बस देखते ही रह जाएं

37
0

डेस्क। आजकल स्मार्टफोन सिर्फ कॉलिंग के काम ही नहीं आता बल्कि अब तो वीडियो कॉल का चलन है। अलग अलग जगह पर बैठे दो लोग न केवल एक दूसरे की आवाज सुन सकते हैं बल्कि एक दूसरे को देख भी सकते हैं। कोरोना महामारी के बाद से वीडियो कॉल पर मिटिंग का चलन भी काफी बढ़ गया है। पर कई लोग वीडियो कॉल के दौरान कुछ विशेष बातों का ध्यान नहीं रखते, जिस कारण से वह कॉल के दौरान कैमरे पर अच्छे नहीं नज़र आते।हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप वीडियो कॉल्स पर अच्छे दिख पाएंगे (Tips to look good on video call)।

– वीडियो कॉल करते टाइम लाइट का पूरा ध्यान रखें। ध्यान रहे कि कॉल के दौरान लाइट आपके फेस पर पड़नी चाहिए, दूसरे तरफ बैठे लोगों का ध्यान आप पर रहे और आपका चेहरा साफ दिखे। इसके लिए ऐसी जगह भी बैठें, जहां से आपके फेस पर लाइट आ रही हो। इस बात का ध्यान रखें कि लाइट आपके पीछे से ना आए। ऐसा होने पर कैमरे पर आपका फेस अच्छा नहीं नज़र आएगा। वहीं अगर आप चश्मा पहनते हैं तो कॉल के दौरान कंप्यूटर स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम रखें वर्ना रिफ्लेक्शन होगा।

– वीडियो कॉल करते टाइम मोबाइल या लैपटॉप के कैमरे को अपनी आखों के लेवल पर रखें। पर ज्यादातर टेबल की ऊंचाई आपके फेस से नीचे होती है। ऐसी स्थिति में आप कोई किताबों या चीज़ का यूज़ करके अपने गैजेट को चेहरे के लेवल पर ला सकते हैं। 

– वीडियो कॉल शुरू होने से पहले अपने कैमरे को एक बार टेस्ट जरूर कर लें। इससे आप सभी जरूरी एडजस्टमेंट कॉल से पहले देख पाएंगे। आप प्रीव्यू वीडियो फीचर का इस्तेमाल कर खुद को कैमरे में देख सकते हैं की आप कैसे दिख रहे हैं। इसके साथ ही कॉल शुरू होने के बाद अगर कुछ गलत लगे तो आप अपने वीडियो को हाइड भी कर सकते हैं।

-कॉल जॉइन करने के बाद आपको उन बातों को भी यह भी ध्यान में रखना होता है कि इसपर भी फिजिकल मीटिंग के नियम लागू होते हैं। मीटिंग शुरू होने के बाद आप बार-बार खुद को एडजस्ट करते हुए ना नजर आएं, स्थिर रहें। अपने साथ पानी की बोतल लेकर बैठें। साथ ही प्रोफेशनल दिखने का प्रयास करें और फॉर्मल कपड़े पहने।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।