Home Tech खबरें ट्रांजेक्शन करते समय अब वैरिफाई करें नाम और ये डिटेल्स, कभी गलत...

ट्रांजेक्शन करते समय अब वैरिफाई करें नाम और ये डिटेल्स, कभी गलत एकाउंट में नहीं ट्रांसफर होंगे पैसे

29
0

 

डेस्क। जब भी हम किसी के बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसे भेजते हैं तो हमेशा ही दोनों लोगों को यह डर बना रहता है कि सभी डिटेल्स सही है कि नहीं। कहीं कोई गलती न हो जाए, किसी गलत व्यक्ति को पैसे न ट्रांसफर हो जाए। कई बार ऐसा हो भी जाता है। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसा बताने वाले हैं जिससे आपकी इस समस्या का समाधान हो जाएगा। 

हम आपको वो तरीका बताएंगे जिससे आप आसानी से वेरिफाई कर सकते हैं कि जिस अकाउंट में आप पैसे भेज रहे हैं वो सही है या नहीं। इसमें एक अच्छी बात ये भी है कि इसके लिए आपको कोई चार्ज भी नहीं देना होता। 

इसके लिए सबसे पहले आपको UPI बेस्ड ऐप BHIM की मदद लेनी होगी। बता दें कि BHIM ऐप के जरिए आप बैंक अकाउंट या UPI ID पर आसानी से पैसे की ट्रांसफर कर सकते हैं। यह आपको अकाउंट होल्डर की सारी डिटेल्स जानने की सुविधा प्रदान करता है। 

आज हम आपको BHIM के जरिए बैंक अकाउंट नंबर को वेरिफाई करने का पूरा तरीका स्टेप बाई स्टेप बताएंगे। तो सबसे पहले अगर आपके मोबाइल में BHIM ऐप नहीं है तो इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें।

अब इसमें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा कर लें। फिर आपको ऐप का होम स्क्रीन पर मौजूद सेंड आइकन पर जाना होगा। आप देखेंगे की इसमें A/C+IFSC का भी ऑप्शन मिलेगा। पहले आपको उस अकाउंट को सेलेक्ट करना होगा जिसे आप पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं। 

आप टैक्सट बॉक्स में लिखकर भी पैसे भेजने के लिए  बैंक अकाउंट को सरलेक्ट कर सकते हैं। इसके बाद आप बैंक ब्रांच और IFSC कोड डाल दें। अब आपको बेनिफिशियरी अकाउंट नेम में कुछ नहीं भरना। इसके बाद अकाउंट नंबर को रिफिल करें और इसे कन्फर्म कर दें। 

इसके बाद आपको ग्रीन टिक बॉक्स दिखेगा। जिसके बाद आप वेरिफाई बटन पर जाकर अकाउंट होल्डर का नाम देख पाएंगे। कई केस में प्राइवेसी की वजह से पूरा नाम नहीं बताया जाता है पर तब भी आपको कुछ डिटेल्स प्रोवाइड की जाएंगी। अब BHIM ऐप से ट्रांजैक्शन करिए या वेरीफाई कर के आप दूसरे एकाउंट से भी पेमेंट कर सकते हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।