Home Tech खबरें स्मार्टफोन कभी नहीं होगा हैंग, इस तरह करो अपने फोन की केअर

स्मार्टफोन कभी नहीं होगा हैंग, इस तरह करो अपने फोन की केअर

43
0

 

डेस्क। आप जब भी कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो वो काफी फास्ट चलता है, लेकिन धीरे-धीरे समय के साथ-साथ स्मार्टफोन काफी ज्यादा हैंग होने लगता है, जिस कारण से हमें कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। 

कभी कभी तो यह इतना ज्यादा हैंग होने लगता है कि हम फोन कॉल को रिसीव भी नहीं पाते हैं। साथ ही कई बार फोटो क्लिक करते टाइम, गेम खेलते टाइम भी फोन हैंग होने से कई समस्याएं होने लगती हैं। इस हैंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज इससे निजाद पाने के लिए कुछ बढ़िया टिप्स शेयर करने वाले हैं। तो चलिए जानते हैं-

Tips to get rid of smartphone hanging

 

फालतू ऐप्स को न करें इंस्टॉल

सबसे पहले फ़ोन के स्टोरेज को मेनटेन करें। यदि आपने भी अपने स्मार्टफोन में कई ऐसे ऐप इंस्टॉल कर रखे हैं जिनका आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो उनको अन इंस्टॉल कर दीजिए क्योंकि ऐसे ऐप्स से फोन का प्रोसेसर स्लो डाउन हो जाता है जिसके कारण स्मार्टफोन हैंग होना लग जाता है। 

स्टोरेज को फ्री रखें

आपने अपने फोन में बहुत सारा डाटा जमा कर रखा है जैसे बड़े-बड़े वीडियो, ऑडियो, फोटो या अन्य मीडिया फाइल्स तो उनको अभी डिलीट करें या फिर अगर आपके पास कोई एक्सटर्नल स्टोरेज है तो उसमें उसे ट्रांसफर कर दें। ज्यादा फाइल्स होने के कारण भी फोन हैंग होना शुरू हो जाता है।

नियमित रूप से स्पाइवेयर या वायरस की जाँच करें

आपके स्मार्टफोन में स्पाइवेयर या वायरस है तो भी आपका फोन हैंग होने लगेगा। और यब डाटा चोरी की संभावना को भी बढ़ा देता है इसलिए स्पाइवेयर और वायरस को चेक करवाएं और एंटीवायरस (Anti Virus) करना न भूले।

Lite ऐप्स को यूज करें

आपने कई ऐप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर रखें हैं और आप उनको हटाना भी नहीं चाहते हैं, तो आप इन ऐप्स की जगह Lite वर्जन को यूज़ कर सकते हैं। आज प्लेस्टोरे पर Facebook, Instagram और Twitter जैसे ऐप्स के Lite वर्जन उपलब्ध हैं।

फोन को कैसे करें रिस्टोर

इससे आपका फोन एकदम पहले जैसा चलने लगेगा। बस अपने फ़ोन को पूरी तरह से रिस्टोर कर दें। अगर आप अपने फोन को पूरी तरह से रिस्टोर करते हैं तो यह एकदम वैसा ही परफॉर्म करेगा जैसा आपके खरीदने के समय में था। पर रिस्टोर करने से पहले अपनी फाइलों का बैकअप जरूर ले लें।

इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। इसका रिजल्ट आपको जरूर अच्छा ही मिलेगा। पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि जो भी इस समस्या से जूझ रहा हो उसको निजाद मिल सके। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।