Home Tech खबरें क्या आप जानते हैं? Google पर ये चीज़े सर्च करने पर हो...

क्या आप जानते हैं? Google पर ये चीज़े सर्च करने पर हो सकती है जेल

32
0

 

डेस्क। आप हर दिन गूगल (Google) पर ढ़ेंरों चीजें सर्च करते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो गूगल पर सर्च करना प्रतिबंधित है? और अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

आप अगर इसे सर्च करेंगे तो आपको जेल तक जाना पड़ सकता है। आईटी एक्ट के तहत गूगल (Google) ने भारत में कई चीजों को प्रतिबंधित कर रखा है। 

 

छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार

क्या आप जानते हैं? कि किसी भी छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार से जुड़ी पीड़िता के नाम और उसकी फोटो को शेयर करना गैरकानूनी है। सुप्रीम कोर्ट की तरफ से किसी भी छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार पीड़िता का नाम और उसकी फोटो को उजागर करना गैरकानूनी करार दिया गया है।

 सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट के अनुसार ‘कोई भी व्यक्ति प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या सोशल मीडिया आदि किसी भी प्लेटफॉर्म पर छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार पीड़िता की पहचान साझा नहीं कर सकता। ऐसे में भूलकर भी सोशल मीडिया या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर छेड़छाड़ या दुर्व्यवहार पीड़िता के नाम और फोटो को ना शेयर करें, नहीं तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

चाइल्ड पोर्नोग्राफी

भारत सरकार चाइल्ड पोर्न को लेकर काफी सख्त नज़र आ रही है। इसके बावजूद अगर आप गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च को करते हैं, तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है, क्योंकि ऐसा करना एक क्राइम है। पास्को एक्ट 2012 के सेक्शन 14 में चाइल्ड पोर्न देखने और शेयर करने को कानूनन अपराध करार दिया गया है। ऐसा करने वाले व्यक्ति के लिए न्यूनतम 5 साल और अधिकतम 7 साल की सजा का प्रावधान भी रखा गया है।

फिल्म पाइरेसी से जुड़ा मामला

रिलीज होने से पहले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर किसी भी फिल्म को लीक करना या फिर फिल्म को डाउनलोड करना अपराध करार दिया गया है। खुद पीएम मोदी सरकार में यूनियन कैबिनेट ने सिनेमेटोग्राफी एक्ट 1952 में संशोधन को मंजूर कर लिया है। कैबिनेट के नए फैसलों में फिल्म पाइरेसी को अब एक गंभीर अपराध की श्रेणी में रखा जाएगा। और ऐसा करने पर कम से कम 3 साल की सजा और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी देना होगा। जो सिनेमाघरों में फिल्म की रिकॉर्डिंग करते हैं या ऐसी रिकॉर्डिंग का कारोबार करते हैं उसे भी गैरकानूनी बताया गया है।

गर्भपात से जुड़ी जानकारी

गूगल पर गर्भपात करने के तरीके गलती से भी ना सर्च मत करना। बिना डॉक्टर की इजाजत के गर्भपात करने को गैरकानूनी माना गया है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिसमें सुप्रीम कोर्ट से गर्भपात कराने की मांग की गई है। ऐसे में ऑनलाइन सर्च करके गर्भपात की विधि ना ढ़ूढ़ें, वर्ना आपको सर्च करके जेल भेज दिया जाएगा।

फेक सॉफ्टवेयर

गूगल पर फेक सॉफ्टवेयर और ऐप को सर्च करना पूर्णता प्रतिबंधित है। कई बार गूगल पर फिशिंग या फर्जी ऐप्स और सॉफ्टवेयर भी मौजूद होते हैं। जिसे यूजर्स डाउनलोड कर लेते हैं, और इससे आपके डिवाइस को नुकसान पहुँचता है। ऐसी स्थिति में गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐप स्टोर से ही वेरिफाइएड ऐप को डाउनलोड करें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।