Home Tech खबरें AC की वजह से बिल आ रहा ज्यादा, इस डिवाइज से कम...

AC की वजह से बिल आ रहा ज्यादा, इस डिवाइज से कम होगी बिजली की खपत

35
0

डेस्क। देश में इस समय भीषण हीटवेव चल रही है और गर्मी कम होने का नाम ही नहीं ले रही। इतनी गर्मी से लोग बिलबिला उठे है। देश के ज्यादातर लोग AC का उपयोग करते है ताकि उनको इससे राहत मिल सके।

पर AC जहां महीने भर राहत प्रदान करती है वहीं दूसरी तरफ महीने के अंत में जब बिल आता है तो जेब हल्की होने के साथ ही लोगों के दिमाग का पारा हाई हो जाता है। अगर आप भी AC का उपयोग करते है और भारी बिल से परेशान है तो हम आपकों एक बेहतरीन तरीका बताएंगे। जिसके उपयोग से आपका बिल भी कम आएगा और आप गर्मी में आराम से AC की हवा भी खा सकेंगे।  

कैसें करें कम एसी का बिल (How to reduce AC bill)

एसी का बिल कम करने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप पॉवर सेविंग डिवाइस (Power Saving device) का प्रयोग करें। इस पावर सेविंग डिवाइस को ना केवल आप AC में बल्कि दूसरे डिवाइस के साथ भी यूज कर सकते हैं। ये डिवाइस पॉवर लॉस को कम कर देते है और बिजली की खपत भी जिससे कम होती है। यह पुराने डिवाइस को इस्तेमाल करते समय काफी कारगर साबित होता है।0

वैसे तो मार्केट में विभिन्न प्रकार के डिवाइस मिलते है जिनका वॉट भी अलग अलग होता है। ऐसे में अगर आपके पास 1 टन का एसी है तो आपको 4KW का डिवाइस लगाना चाहिए जबकि 1.5 टन एसी के लिए 5KW डिवाइस का इस्तेमाल करना बेस्ट रहेगा। 

इन पॉवर सेविंग डिवाइस को आप फ्लिपकार्ट-अमेज़न या ऑफलाइन मार्किट से खरीद सकते है। इसकी कीमत आमतौर पर 499 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की होती है। इसे आप अपनी जरुरत और सहूलियत के हिसाब से खरीद सकते है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।