Home Tech खबरें महंगी होने वाली है बिजली, निजात पाने का केवल ये उपाय

महंगी होने वाली है बिजली, निजात पाने का केवल ये उपाय

29
0

डेस्क। जून के महीने के साथ गर्मी का पारा भी बढ़ रहा है। बढ़ती गर्मी के साथ ही बिजली के कट काफी ज्यादा लग रहे हैं और बिजली की कटौती ने हम सभी को गर्मी से बेहाल कर रखा है। साथ ही लगातार खबरे आ रही हैं कि बिजली प्रति यूनिट भी बढ़ने वाली है। ऐसे में गर्मी में जब झेब ढीली होगी तो सियासी पारा और भी बढ़ जाएगा। 

ऐसे में जो विकल्प आम आदमी को नज़र आता है वो सोलर सिस्टम लगवाने का है। आप सिर्फ एक बार पैसा लगाकर हमेशा के लिए फ्री बिजली चला सकते हैं। ऐसे में अगर आप सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो सरकार आपको 100 रूपए पर 90 रूपए की सब्सिडी भी देती है। ऐसे में सोलर सिस्टम की कीमत का सिर्फ 10 प्रतिशत हिस्सा ही आपको देना होगा। 

यानी की अगर आपको अपने घर में 1 टन के 2 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाने हैं, और साथ में कूलर, पंखे और लाइट चलानी है तो आपको कम से कम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम लगवाना अनिवार्य होगा। ये सिस्टम हर रोज़ कम से कम 20 यूनिट बिजली पैदा करेगा और आप आराम से सभी चीज़े चला सकेंगे।

इतना ही नहीं अगर आप अधिक पावर वाला सोलर प्लांट लगवाते है तो आप बची हुई बिजली सरकार को बेच कर कमाई भी कर सकते हैं। एक सोलर प्लांट लगवाने के लिए आपको एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा वायर फिक्सिंग, स्टैंड आदि का खर्चा होता है सोलर इन्वर्टर की बात करें तो मार्केट में 5 किलोवाट के सोलर इन्वर्टर मिलते हैं जिन्हें 4 किलोवॉट का प्लांट चलाने के लिए आप बेझिझक खरीद सकते हैं। हां, यह थोड़ा सा महंगा होगा पर वन टाइम इन्वेस्टमेंट रहती है। साथ ही बता दें कि अगर आपका बजट कम है तो आपको पीडब्ल्यूएम तकनीक वाला सोलर इन्वर्टर लेना चाहिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।