Home Tech खबरें Baal Aadhaar Card में अगर हुई ये गलती तो होगी बड़ी दिक्कत

Baal Aadhaar Card में अगर हुई ये गलती तो होगी बड़ी दिक्कत

33
0

Baal Aadhaar Card UIDAI:  बड़े अक्सर अपना आधार कार्ड बनवाते समय गलती कर देते है तो अगर बात करें बच्चो की तो क्या ही कहना। अक्सर मां-बाप लापरवाही में बच्चों के आधार कार्ड में भी गड़बड़ी कर देते हैं। आज के दौर में आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Document) में आता है। भारत में लगभग हर जगह आधार कार्ड का आवश्यकता पड़ती है।

आधार कार्ड (Aadhaar Card) अब बच्चों के लिए भी काफी जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है। अस्पताल हो या बैंक, यहां तक अब कुछ स्कूल भी बच्चों के एडमिशन के लिए आधार कार्ड को इम्पोर्टेन्ट आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट के रूप में लेते हैं। इसकी बढ़ती उपयोगिता के कारण ही अब आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था UIDAI ने बच्चों का भी आधार कार्ड (Aadhaar Card For Minors) बनवाने की सुविधा शुरू कर दी है। बता दें कि अब जन्म से लेकर 5 साल के बच्चे तक का नीला आधार कार्ड बनता है।

जैसा की आप जानते हैं, नर्सरी एडमिशन के लिए भी कई स्कूल आधार कार्ड की डिमांड करते हैं।  ऐसे में बच्चे जन्म के बाद आधार कार्ड बनवाना बेहद जरूरी हो गया है। बच्चों का नीला आधार कार्ड बनवाते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। वर्ना बाद में आपको कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

बाल आधार बनवाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल (Baal Aadhaar Card UIDAI Important measure)-

बता दें, UIDAI बच्चों के लिए जो आधार कार्ड जारी करता है उसे नीला आधार कार्ड या बाल आधार कार्ड के नाम से जाना जाता है। यह आधार 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बनाया जाता है।

आधार कार्ड में बच्चे का नाम, पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, एड्रेस और फोटो की होती है। इसके साथ ही बच्चे के आधार कार्ड को माता पिता के आधार कार्ड से लिंक भी कर दिया जाता है। ताकि बच्चें के खो जाने पर या किसी कैजुअलिटी के होने पर माता पिता की डिटेल निकली जा सकें। 

जानकारी के मुताबित बच्चे के नीले आधार कार्ड को 5 साल से लेकर 15 साल के बीच में अपडेट भी कराना होता है। इसे अपडेट करते समय बच्चे की आंखों के रेटिना स्कैन की जानकारी और हाथों की फिंगरप्रिंट की जानकारी अपडेट नहीं कराने की स्थिति में इस आधार कार्ड को इनएक्टिव भी कर दिया जाता है।

बता दें कि बच्चों की बायोमेट्रिक अपडेट कराने के लिए आपको किसी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर के पास किसी भी नजदीकी आधार केंद्र या CSC में जाकर जानकारी अपडेट करवा सकते हैं। जानकारी अपडेट करने के लिए आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या स्कूल का आईडी कार्ड का इस्तेमाल करना होता है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।