Home Tech खबरें Facebook Alert! क्या इस वीडियो में आप है?

Facebook Alert! क्या इस वीडियो में आप है?

29
0

 

डेस्क। क्या आप भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) पर एक्टिव रहते हैं। एक्स्प्लोर करने के लिए आप भी घंटो तक फेसबुक पर स्क्रॉल करते हैं। तो जरा संभल जाईये क्योंकि फेसबुक मैसेंजर पर बहुत बड़ा सकैम (Facebook messenger hack) इन दिनों देखने को मिल रहा है। मैसेंजर चलाने वालों के पास एक मैसेज आएगा जिसमे ये लिखा हो कि, ‘क्या इस वीडियो में आप हैं?’ 

इस मैसेज के साथ एक URL भी अटैच्ड है। इसके साथ पूछा गया है कि क्या इस वीडियो में आप हैं?  जिसे देखने के बाद लोग अक्सर इसपर क्लिक कर देते हैं। क्लिक करने के बाद एक पेज खुलता है जिसमें आपको फेसबुक लॉगिन आईडी और पासवर्ड टाइप भरना (facebook login) होता है। अक्सर लोग उत्सुकता वश जल्दबाजी में सभी डिटेल्स भर देते हैं। बता दें इसके बाद कोई वीडियो नहीं दिखता उल्टा आप ठगों के जाल में फंस जाते हैं और आपका अकाउंट हैक हो जाता (Facebook Account Hack) है। होता ये है कि आप बिना कुछ सोचे अपना फेसबुक खुद ही हैकर्स के लिए ओपन कर देते हैं। 

हैक करने के बाद करते हैं ठगी

एक बार जब ठगों को आपके अकाउंट का एक्सेस मिल जाता है तो वह आपकी फोटो का मिसयूज करके आपको ब्लैकमेल (Online Blackmail) करने में जुट जाते हैं।  सबसे पहले वो आपकी आईडी से आपकी पहचान यूज करते हुए आपके दोस्तों और परिवार वालों से इमरजेंसी का बहाना बनाकर हेल्प के नाम पर पैसे ट्रांसफर (Online Money Transfer) करने को बोलते हैं। इसके साथ ही वो आपको अकाउंट लौटाने के नाम पर ब्लैकमेल करते हैं। 

कैसे करें अपनी सुरक्षा (How to secure your social media account)

इस ठगी से बचने के लिए कोई सिक्युरिटी लॉक नही है बस आपको जागरूक और सतर्क होने की जरूरत है। आपके पास अगर ऐसा कोई मैसेज आता है तो उसे नजर अंदाज कर दें और उसके खिलाफ रिपोर्ट (Report on facebook) भी कर दें। साथ ही अगर फेसबुक पर आप कोई भी ऐसी गतिविधि दिखे जो आपने नहीं की है तो फौरन अपने एफबी पासवर्ड (Change FB password) को बदल दें।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।