Home Tech खबरें स्टोरेज की दिक्कत से पाएं निजाद, कोई एक्स्ट्रा डिवाइस नहीं बस ये...

स्टोरेज की दिक्कत से पाएं निजाद, कोई एक्स्ट्रा डिवाइस नहीं बस ये पांच ट्रिक

34
0

कितनी भी स्टोरेज वाला फ़ोन क्यों न ले लें। एक न एक दिन उसमें स्टोरेज की दिक्कत होनी ही है। ऐसे में आप कई तरीके अपनाते हैं पर इस समस्या से निजाद पाना आपके लिए मुश्किल होता है। तो हम आपके लिए इसका सलूशन लेकर आए हैं। हम आपको आसान टिप्स के जरिए इस समस्या से निजाद पाने का तरीका बताएंगे। 

फालतू ऐप्स को अनइनस्टॉल करें

अपने स्मार्टफोन से उन सभी ऐप्स को हटा दें जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते हैं। नस्ससरी ऐप रखने से आपको कुछ नही मिलेगा। बस ये आपके फ़ोन का स्टोरेज ही ऑक्युपाई करेंगे।

पुरानी फाइल्स को डिलीट करें

अपने फ़ोन से पुरानी फाइल्स जो काम की नहीं हैं उनको हटा दें। साथ ही बड़ी ऑडियो फाइल्स भी आपके स्मार्टफोन में स्टोरेज घेर लेती हैं। अपने फोन से उन सभी ऑडियो फाइल या गानों को डिलीट कर दीजिए जिन्हें आप नहीं सुनते। 

मीडिया को भी हटाइये

आप कभी गौर नहीं करते पर अपने स्मार्टफोन की गैलरी या फाइल मैनेजर को ओपन करें और फोटो और वीडियो को चेक करें आप आसानी से नोटिस करेंगे की ढेर सारे ऐसे तस्वीरें और वीडियो होंगे जो अब आपके काम के नहीं हैं। फालतू तस्वीरों और वीडियो को तुरंत डिलीट कर दें।

Google की इन सेवाओं का यूज़ करें

गूगल कई स्टोरेज सर्विसेज की सुविधा प्रदान करता ही। अगर आप स्मार्टपोन के स्टोरेज को खाली करना चाहते है पर अपनी फोटोज और वीडियोस को ऑल टाइम एक्सीसबल बनाना चाहते हैं तो गूगल फोटोज एक अच्छा ऑप्शन है। जो बिना आपके फ़ोन का स्टोरेज यूज किए आपको यह सुविधा प्रधान करता है। बस इसके इस्तेमाल के लिए आपके पास इंटरनेट की सुविधा अवलिबल होनी चाहिए। आप कही और कभी भी इसको एक्सेस कर सकेंगे। इसके बाद आप निश्चिन्त होकर फोन से उस डेटा को हटा सकते हैं।

WhatsApp स्टोरेज को भी करें खाली

व्हाट्सऐप का इस्तेमाल भी बहुत से लोग करते हैं पर कितने वर्षों से आपने व्हाट्सप्प चैट्स को डिलीट नही किया। फोन में व्हाट्सएप खोलें, Settings में जाएं, Storage and Data पर क्लिक करें और Manage storage option पर टैप करें यहां आपको 5MB से बड़ी फाइल्स को डिलीट करने का ऑप्शन मिल जाएगा। इसको हटा दीजिए।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।