Home Tech खबरें एक बार की चार्जिंग के बाद 110 KM चलने वाला स्कोटर हुआ...

एक बार की चार्जिंग के बाद 110 KM चलने वाला स्कोटर हुआ लॉन्च

35
0

डेस्क। इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ट्रेंड देश में शुरू होता नजर आ रहा है। पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों के बाद इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार और बाइक्स का चलन बढ़ता दिखाई दे रहा है। बात करें अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक की रेंज की तो यह टू व्हीलर सेक्टर में काफी बड़ी हो चुकी है। ऐसा नहीं है कि इलेक्ट्रिक में फ्लिप करने पर कुछ निश्चित ऑप्शन ही बचते हैं। इलेक्ट्रॉनिक टू व्हीलर का एक लार्ज सेगमेंट मार्किट में मौजूद है। जिसमें अलग-अलग डिजाइन और फीचर्स वाले व्हीकल आसानी से मिल जाते हैं। आज हम इन्ही में से एक जबरदस्त टू व्हीलर स्कूटर की बात करेंगे। जो एक बार की चार्जिंग के बाद पूरे 110KM का एवरेज देता है। साथ ही इसकी कीमत भी काफी कम है।

आज हम बात कर रहे हैं इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी Avan के स्कूटर Avan Trend E की। यह स्कोटर मिड रेंज में आने वाले स्कोटर्स की सूची में प्रथम स्थान पर है। अगर आप एक अच्छा स्कूटर खरीदने की सोच रहें हैं तो आप यहां जान सकते हैं इस Avan Trend E इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत, रेंज, इसके फीचर्स और साथ ही इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी चीज़।

Avan Trend E की बैटरी और इसके पावर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 48V और 24Ah क्षमता वाला लिथियम आयन डुअल बैटरी पैक दिया है। इसमें 800W की पवार वाली इलेक्ट्रॉनिक मोटर भी लगाई गई है। यह स्कोटर BLDC टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह नॉर्मली 4 घंटे में चार्ज हो जाता है और कंपनी दावा करती है कि इसका बैटरी बैकअप 110 KM का है।

कंपनी यह दावा करती है कि एक बार फुल चार्ज होने के बाद ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 110 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज प्रदान करती है। इसके साथ ही 45 किलोमीटर प्रति लीटर की टॉप स्पीड भी मिलती है। स्कोटर के ब्रेकिंग सिस्टम के बारे में बात करें तो इसके फ्रंट व्हील में डिस्क ब्रेक, रियर में ड्रम ब्रेक मिलते हैं। इस स्कोटर में अलॉय व्हील और ट्यूबलेस टायर मौजूद है।

इसके साथ ही खराब सड़कों पर राइडिंग को आरामदायक बनाने के लिए कंपनी ने इसके फ्रंट में हाइड्रोलिक टेलिस्कोपिक फोर्क्स लगाया गया है साथ मे कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन भी दिया गया है।

कुछ और फ़ीचर्स की बात करें तो इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ऑडोमीटर, डबल बैटरी, एलईडी हेडलाइट, एलईडी टेल लाइट, एलईडी टर्न सिग्नल लैंप और लो बैटरी इंडिकेटर के नार्मल फीचर भी मौजूद है।

कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 81,269 की शुरुआती कीमत के साथ मार्केट में पेश किया है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।