Home Tech खबरें World Meteorological Day पर भारत सरकार ने दी किसानों को Umang की...

World Meteorological Day पर भारत सरकार ने दी किसानों को Umang की सौगात

31
0

डेस्क। पृथ्वी के वायुमंडल और इसे बचाने में हमारी भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दुनिया 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस 2022 मना रही है। इसी कड़ी में भारत सरकार ने इस दिन भारत में रह रहें किसानों और ऐसे व्यवसाय वाले लोगों को जिनके काम पर मौसम का सीधा प्रभाव पड़ता है उनको बड़ी सौगात दी है। भारत सरकार ने अपने Digital India Mission के अंतर्गत किसानों को मौसम की पुख्ता जानकारी देने के लिए उमंग एप्लीकेशन को न्यूली डेवलप किया है। 

इस एप्लिकेशन पर आपको मिलेंगी ये नई सुविधा-

वर्तमान मौसम देखें, बारिश, कोहरे, गर्मी / शीत लहर, गरज, धूल भरी आंधी की स्थिति के साथ 7 दिन के पूर्वानुमान की जाँच करें

मौसम से जुड़े; वर्षा की जानकारी, पर्यटन पूर्वानुमान, चेतावनी अलर्ट, चक्रवाती विक्षोभ को ट्रैक करें और फसल सलाह भी प्राप्त करें।

जानिए WORLD METEOROLOGICAL DAY का इतिहास-

यह 1950 से हर साल मनाया जाता है, यहजJ दिवस विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) की स्थापना की वर्षगांठ का प्रतीक है।  WMO की स्थापना सात दशक पहले हुई थी और यह मौसम, जलवायु, पानी और पर्यावरण को प्राथमिक पहलुओं के रूप में सूचीबद्ध करता है।  यह WMO की स्थापना को चिह्नित करने के लिए प्रतिवर्ष मनाया जाता है जिसकी स्थापना 23 मार्च 1950 को हुई थी। अंतर सरकारी संगठन के वर्तमान में 193 देश इसके सदस्य राज्यों के रूप में हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।