Home Tech खबरें अब डिजिटल पेमेंट के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत नहीं…

अब डिजिटल पेमेंट के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत नहीं…

30
0

डेस्क। डिजिटल भुगतान के लिए अब स्मार्टफोन और इंटरनेट की अनिवार्यता नहीं है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मंगलवार को साधारण फीचर वाले फोन के लिए ‘यूपीआई 123पे’ नाम से नई पेमेंट सुविधा को लॉन्च किया है। 

बता दें कि इस यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) आधारित सुविधा से देश के 40 करोड़ से अधिक सामान्य मोबाइल फोन उपभोक्ता सुरक्षित तरीके से भुगतान कर सकेंगे। वर्ष 2016 में UPI की शुरुआत के करीब 6 साल बाद यह सुविधा शुरू की गई है। RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि 2016 में शुरू होने के बाद से UPI का इस्तेमाल आज के समय में कई गुना बढ़ गया है। लेकिन, अब तक यूपीआई की सेवाएं मुख्य रूप से स्मार्टफोन पर ही उपलब्ध हैं। इससे ग्रामीण इलाकों और समाज के निचले तबके के लोग इनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। आरबीआई ने दिसंबर 2021 में इस सुविधा को शुरू करने की घोषणा की थी अब RBI ने इस सुविधा को लॉन्च कर दिया है।

आपको बता दें कि उपभोक्ता चार विकल्पों के जरिये लेनदेन कर सकते हैं। इनमें इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स नंबर पर कॉल करना, फीचर फोन में उपलब्ध एप, मिस्ड कॉल और ध्वनि आधारित भुगतान भी शामिल हैं।

सुविधा का लाभ लेने के लिए पहले उपभोक्ता अपने मोबाइल से लिंक करें। उपभोक्ताओं को सबसे पहले बैंक खाते को मोबाइल नंबर से लिंक करना होगा। उपभोक्ता को अपने डेबिट कार्ड के विवरण के जरिये अपना UPI पिन जेनरेट करना होगा। इसके बाद ही भुगतान कर सकेंगे।

हेल्पलाइन भी शुरू : शक्तिकान्त दास ने इसकी घोषणा करते हुए,  डिजिटल भुगतान के लिए एक हेल्पलाइन भी शुरू की है। यूज़र्स ‘डिजिसाथी’ नाम की इस वेबसाइट www.digisaathi.info के जरिये मद्दत ले सकते हैं। साथ ही  ‘14431’ और ‘1800 8913333’ नंबर पर कॉल करके भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता हैं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।